AASQ #146: माउंटेन बाइकिंग और MotoGP के बीच कॉर्नरिंग तकनीक किस प्रकार भिन्न है?

AASQ #146: माउंटेन बाइकिंग और MotoGP के बीच कॉर्नरिंग तकनीक किस प्रकार भिन्न है?


हम जानते हैं, मूर्खतापूर्ण प्रश्न जैसी कोई चीज नहीं होती है। लेकिन कुछ ऐसे प्रश्न हैं जो आप अपने स्थानीय दुकान या सवारी मित्रों से नहीं पूछना चाहेंगे। AASQ हमारी साप्ताहिक श्रृंखला है जहाँ हम आपके प्रश्नों की तह तक जाते हैं – गंभीर या अन्यथा। अपना प्रश्न सबमिट करने के लिए पोस्ट के नीचे दिए गए लिंक को हिट करें।

बाइकरुमोर में आपका फिर से स्वागत है एक बेवकूफ सवाल पूछें श्रृंखला। इस सप्ताह हम आपके लिए कुछ अजीब लेकर आए हैं; हम पूछ रहे हैं कि माउंटेन बाइकिंग और मोटोजीपी के बीच कॉर्नरिंग तकनीक कैसे भिन्न है, और विशेष रूप से, क्या मोटोजीपी में लागू काउंटर-स्टीयरिंग माउंटेन बाइकिंग पर भी लागू होता है।

इलियट हीप शार्पलिंग न्यूकप्रूफ मेगावाट ईएमटीबी

बेशक, हम सभी ने बहुत ही इंस्टाग्राम-सक्षम “शर्प” तकनीक देखी है, जिसके कुछ स्वादिष्ट उदाहरण मैंने आपके आनंद के लिए इस लेख के तल पर एकत्र किए हैं। जब पिछला टायर ट्रैक्शन को तोड़ता है, तो राइडर ओवर-स्टीयर को रोकने के लिए, और आगे के पहिये को धोने से रोकने के लिए कोने से बाहर निकलने के लिए काउंटर-स्टीयर करता है (पहिया को यात्रा की वांछित दिशा के विपरीत दिशा में घुमाता है) बहुत। लेकिन, कोने की दीक्षा के बारे में क्या?

मार्क मार्केज़ रेप्सोल होंडा मोटोगप रेसिंग

मार्क मार्केज़ और उनके भाई एलेक्स दोनों सवारी करते हैं मोंड्रेकर एफ-पोडियम आरआर उनके प्रशिक्षण कार्यक्रमों के भाग के रूप में ऑफ सीजन के दौरान; मैं तुम्हारे बारे में नहीं जानता, लेकिन मैंने अभी तक एक पहाड़ी बाइकर को कोहनी से कोने तक इस्तेमाल करते नहीं देखा है।

इसके लिए उपयुक्त योगदानकर्ताओं को ढूंढना थोड़ा मुश्किल रहा है। जबकि दोनों को दो-पहिया वाहनों पर प्रदर्शित किया जाता है, इस तथ्य से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे अभी भी बहुत अलग खेल हैं। हालांकि, मैं संतुष्ट हूं कि हमारे यहां दोनों पक्षों का उचित प्रतिनिधित्व है; हमारे पास एक माउंटेन बाइक सस्पेंशन ट्यूनर है, जो मोटोक्रॉस बाइक्स के लिए सस्पेंशन वितरित करता है, एक पूर्व मोटोजीपी टीम मैनेजर, जिसने बाद में एक ईएमटीबी ब्रांड की सह-स्थापना की है, जो मोटोक्रॉस बाइक्स के लिए सस्पेंशन विकसित करने में पिछले अनुभव के साथ एक छोटा इतालवी सस्पेंशन निर्माता है। एक बहुत बड़े, अधिक प्रसिद्ध निलंबन निर्माता के रूप में जो माउंटेन बाइक और मोटोजीपी बाइक दोनों के लिए कांटे और झटके बनाते हैं। वे इस प्रकार हैं:

माउंटेन बाइकिंग और मोटोजीपी के बीच कॉर्नरिंग तकनीक कैसे भिन्न है?

तेज रेसिंग झटके: सामान्य रूप से ट्रैक पर मोटरसाइकिल और माउंटेन बाइक के बीच मूलभूत अंतर दो कारकों में निहित हैं जिन्हें एक साथ माना जाना चाहिए:

  • एमटीबी में, आप ऑफ-रोड सवारी कर रहे हैं; यहाँ, आप एक ऐसे ट्रैक पर हैं जो लगभग हमेशा ऊबड़-खाबड़ है और लगातार बदलता रहता है
    • ऑन ट्रैक मोटरबाइक्स (मोटोजीपी की तरह) ट्रैक हमेशा प्रत्येक मार्ग पर समान होता है और इसके अधिकांश पहलुओं में अनुमान लगाया जा सकता है क्योंकि यह अपरिवर्तित है। हालाँकि, एक ही कोने में ड्राइवर द्वारा चुना गया प्रक्षेपवक्र बदल सकता है
ब्राइट रेसिंग शॉक f929 नेक्स्ट एंडुरो एमटीबी फोर्क

क्रेडिट: ब्लेयर केम्पो

  • एमटीबी में, बाइक और सवार के बीच वजन के संबंध का मतलब है कि सवार का द्रव्यमान वह है जिसे समर्थित होना चाहिए
    • ऑन ट्रैक मोटरबाइक्स (जैसे मोटोजीपी) सवार और मोटरसाइकिल के बीच द्रव्यमान के अनुपात का मतलब है कि बाद वाला प्रक्षेपवक्र के चुनाव में निर्णायक है, उदाहरण के लिए

दूसरे शब्दों में, एक एमटीबी (डाउनहिल बाइक की तरह) को अंतिम क्षण में सवार द्वारा एक विशेष मार्ग को मजबूर करने के लिए स्थानांतरित किया जा सकता है। मोटरसाइकिल पर इस प्रकार की पैंतरेबाज़ी करना संभव नहीं है।

ब्राइट रेसिंग शॉक एंडुरो माउंटेन बाइक फोर्क इनवर्टेड डिजाइन

हम वर्तमान में ब्राइट रेसिंग शॉक्स F929 NEXT Enduro माउंटेन बाइक फोर्क का परीक्षण कर रहे हैं; यह स्थिर शिथिलता की एक नगण्य मात्रा को चलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। क्रेडिट: ब्लेयर केम्प।

ऑफ-रोड राइडिंग के लिए सस्पेंशन फोर्क तैयार करते समय, विशेष रूप से एंडुरो या डाउनहिल माउंटेन बाइकिंग, ट्रैक की विशाल परिवर्तनशीलता को बहुत ध्यान में रखा जाना चाहिए। यह सवार को कुछ हद तक संचालन की गारंटी देने में सक्षम होना चाहिए। उदाहरण के लिए, ब्राइट में, हम कम स्थिर शिथिलता के साथ भी संवेदनशील तनाव पैदा करने के लिए सैग प्रबंधन के पहलू का बहुत विस्तार से अध्ययन करते हैं। इसका मतलब यह है कि सवार इलाके और प्रक्षेपवक्र की व्याख्या करने में सक्षम है, जिसमें सुधार के लिए अधिक गुंजाइश है, क्योंकि उनके पास उनके निपटान में एक बहुत ही प्रतिक्रियाशील निलंबन कांटा है।

ऑफ-रोड राइडिंग के लिए, ट्रैक की परिवर्तनशीलता के कारण, उत्कृष्ट प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए किए जाने वाले समझौते बहुत महत्वपूर्ण हैं।

एनएसआर रेसिंग: आम तौर पर, सिद्धांत रूप में, वे समान होते हैं – बाहरी पेडल/फुटपेग का वजन, अंदरूनी हाथ पकड़ पर काउंटर-स्टीयर दबाव लागू करें, कूल्हों को घुमाएं और सिर और धड़ को आगे की ओर और कोने के बाहर निकलने की ओर रखें। व्यवहार में, दो खेलों के बीच विशाल अंतर के कारण आप दो स्थितियों को एक-दूसरे के साथ भ्रमित नहीं करने जा रहे हैं – वाहन के वजन, गति, इलाके और कोने की त्रिज्या सभी यह सुनिश्चित करने के लिए गठबंधन करेंगे कि आप अपनी डीएच बाइक को अपने लिए गलती नहीं करते हैं। मोटोजीपी बाइक।

ठोक: माउंटेन बाइकिंग और मोटोजीपी की बात करते समय कॉर्नरिंग तकनीक बहुत अलग है। पूर्व निश्चित रूप से ज्यादातर ऑफ-रोड प्रदर्शन किया जाता है जबकि बाद वाला शुद्ध ऑन-रोड ऑन-डामर गतिविधि है। मोटोजीपी पर मोटरबाइक के साथ या एमटीबी ट्रैक पर बाइक के साथ कॉर्नरिंग करते समय आप विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं।

डुकाटी कोर ठोक एएमटीबी डिजाइनर लिवियो सप्पो कॉर्नरिंग तकनीक पर टिप्पणी

THOK का डुकाटी कोर्स eMTB, MotoGP के पूर्व टीम मैनेजर, Livio Suppo के परामर्श से तैयार किया गया है

माउंटेन बाइक के साथ आप बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं या आप बाइक को बजरी पर स्लाइड कर सकते हैं; MotoGP में आपको सुपर सटीक होने की आवश्यकता है, आप किसी चीज़ के विरुद्ध बैंकिंग की सवारी नहीं कर सकते। इसके अलावा, पर स्थिति [mountain] बाइक और मोटरबाइक पर पूरी तरह से अलग है, हैंडलबार पूरी तरह से अलग है, तो मान लीजिए कि दोनों ही मामलों में आप दो पहियों पर कॉर्नरिंग कर रहे हैं लेकिन मोटरसाइकिल के साथ कॉर्नरिंग करते समय और एमटीबी के साथ यह काफी अलग है।

लिवियो सपो ने एमटीबी कॉर्नरिंग तकनीक बनाम मोटोजीपी पर चर्चा की

लिवियो सप्पो THOK ब्रांड के संस्थापकों में से एक है। यह मोटरबाइक क्षेत्र में उनके बड़े ज्ञान के लिए धन्यवाद है कि डुकाटी ई-एमटीबी (टीएचओके द्वारा संचालित) परियोजना का जन्म 2019 में हुआ था। वास्तव में, लिवियो मोटोजीपी के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक था और अभी भी है। परिदृश्य। Ducati Corse के पूर्व मार्केटिंग मैनेजर, 2003 से 2009 तक उन्होंने इतालवी मोटरसाइकिल निर्माता के लिए MotoGP प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में कार्य किया। 2010 में वह होंडा रेसिंग में शामिल हो गए और आधिकारिक एचआरसी रेप्सोल होंडा टीम के टीम प्रिंसिपल का पद संभालने वाले पहले यूरोपीय बन गए। MotoGP में वह 6 विश्व खिताबों के पीछे रहे हैं: 2 केसी स्टोनर के साथ जीते (2007 में डुकाटी के साथ और 2011 में होंडा के साथ) और 4 मार्क मार्केज़ के साथ, होंडा टीम (2013, 2014, 2016 और 2017) के साथ।

ओहलिन्स: सवारी की दो पूरी तरह से अलग शैलियों। एक मोटोजीपी राइडर एक कोने से पहले ब्रेक पर कठोर होता है, स्टीयर इन करता है, थ्रॉटल पावर स्लाइड खोलता है या कोनों से बाहर निकलता है। एमटीबी के लिए, चूंकि आपके पास इंजन से शक्ति नहीं है, इसलिए पूरे कोने के माध्यम से गति बनाए रखना महत्वपूर्ण है जो कि मुश्किल है, बहुत तेज या बहुत धीमी गति से नहीं जा रहा है क्योंकि यह आपकी गति कोनों में जा रही है जो गति को तय करेगी कोना।

लोइक ब्रूनी स्पेशलाइज्ड डेमो ओहलिन्स प्रोटोटाइप एक्टिव एमटीबी सस्पेंशन

ओहलिन्स वर्षों से इलेक्ट्रॉनिक सस्पेंशन डंपिंग चला रहा है, जिसमें डुकाटी 1199 पैनिगेल एस और मल्टीस्ट्राडा 1200 एस जैसी हाई-एंड मोटरबाइक्स पर देखे गए टीटीएक्स 36 ईसी शॉक एब्जॉर्बर हैं; इस साल की शुरुआत में हमने देखा कि ब्रांड का पहला प्रयास क्या हो सकता है लोइक ब्रूनी के स्पेशलाइज्ड डेमो पर माउंटेन बाइक के लिए इलेक्ट्रॉनिक सस्पेंशन

MotoGP में, कुछ सवार प्रति-सहजता से उस दिशा से दूर भाग जाते हैं जिसमें वे यात्रा करना चाहते हैं। क्या ऐसा कभी होता है जब एक माउंटेन बाइक, या यहां तक ​​कि एक नियमित सड़क बाइक को तेज गति से घुमाते हैं?

एनएसआर रेसिंग: काउंटर स्टीयरिंग, स्टीयरिंग ज्योमेट्री का एक उत्पाद है और इसका उपयोग बाइक के झुकाव को मोड़ में लाने में मदद करने के लिए किया जाता है। चूंकि मोटरसाइकिल और साइकिल दोनों स्टीयरिंग ज्यामिति की एक ही मूल अवधारणा का उपयोग करते हैं, यह तकनीक सभी मोटरसाइकिलों और साइकिलों पर मौजूद है।

पोल वोइमा ईएमटीबी कॉर्नरिंग

मुख्य अंतर 16 किलो डीएच बाइक बनाम 157 किलो मोटोजीपी बाइक के बीच वजन अंतर के कारण है – साइकिल पर काउंटर स्टीयर की आवश्यक मात्रा बाइक पर सवार के सापेक्ष वजन लाभ के कारण मुश्किल से ध्यान देने योग्य है, जबकि मोटोजीपी बाइक सामान्य रूप से अधिक द्रव्यमान होता है, लेकिन एक बड़ी मात्रा में अधिक घूमने वाला द्रव्यमान (पहिए, क्रैंकशाफ्ट आदि) भी होता है जो बहुत तेजी से घूम रहा होता है। इसलिए, लीन शुरू करने में मदद करने के लिए आवश्यक काउंटर स्टीयर इनपुट अधिक ध्यान देने योग्य और जानबूझकर है।

ठोक: अगर मैं प्रश्न को सही ढंग से समझ गया, तो मैं कहूंगा कि हाँ, यह MotoGP के लिए सही है लेकिन यह एक सचेत आंदोलन नहीं है जो राइडर कर रहा है। यह बेहोश है। तो मैं कहूंगा कि यह दो पहियों पर किसी भी सवार के लिए कुछ विशिष्ट हो सकता है, या तो मोटरसाइकिल पर और हां, एमटीबी पर भी।

थोक मिग ई-एमटीबी, साइड

ओहलिन्स: नहीं, MotoGP में वे अपनी बाइक्स को अपने कॉर्नरिंग के हिस्से के रूप में खिसका रहे हैं और इसलिए उन्हें दूर जाने की जरूरत है।

आपका अपना एक प्रश्न है? क्लिक यहां अपनी पसंद के किसी भी साइकिल-संबंधी विषय पर प्रश्न सबमिट करने के लिए एक बेवकूफ प्रश्न पूछें फॉर्म का उपयोग करने के लिए, और हम विशेषज्ञों को आपके लिए उनका उत्तर देंगे!

और अब, आपके देखने के आनंद के लिए कुछ विकल्प शार्पलिंग और काउंटर-स्टीयरिंग …





Source link