AASQ #143: बजरी बाइक जियो – व्हीलबेस, स्टेम लंबाई और कांटा ऑफसेट से कैसे संबंधित है

AASQ #143: बजरी बाइक जियो – व्हीलबेस, स्टेम लंबाई और कांटा ऑफसेट से कैसे संबंधित है


हम जानते हैं, मूर्खतापूर्ण प्रश्न जैसी कोई चीज नहीं होती है। लेकिन कुछ ऐसे प्रश्न हैं जो आप अपने स्थानीय दुकान या सवारी मित्रों से नहीं पूछना चाहेंगे। AASQ हमारी साप्ताहिक श्रृंखला है जहाँ हम आपके प्रश्नों की तह तक जाते हैं – गंभीर या अन्यथा। अपना प्रश्न सबमिट करने के लिए पोस्ट के नीचे दिए गए लिंक को हिट करें।

बाइकरुमोर में आपका फिर से स्वागत है एक बेवकूफ सवाल पूछें श्रृंखला। इस हफ्ते, हम बजरी बाइक ज्यामिति से निपट रहे हैं, और व्हीलबेस, स्टेम लंबाई, और फोर्क ऑफ़सेट स्थिरता और चपलता जैसे गुणों को संभालने में कैसे योगदान देते हैं। इस सप्ताह हमारे साथ जुड़ने वाले निम्नलिखित विशेषज्ञ हैं:

क्या एक छोटे व्हीलबेस वाली बजरी बाइक, कम ट्रेल लेकिन लंबी स्टेम एक लंबी व्हीलबेस, उच्च ट्रेल और शॉर्ट स्टेम वाली बाइक के समान व्यवहार करेगी? क्या व्हीलबेस और/या पगडंडी की लंबाई का स्थिरता पर स्टेम की लंबाई के समान प्रभाव पड़ता है? यदि नहीं, तो स्थिरता के लिए कौन सा अधिक महत्वपूर्ण है और सवारी के दौरान मैं इस अंतर को कैसे महसूस करूंगा?

मारिन बाइक्स: हमारे अनुभव में, एक लंबा व्हीलबेस हमेशा छोटे व्हीलबेस की तुलना में अधिक स्थिर महसूस करने वाला होता है, लेकिन हेड ट्यूब एंगल और स्टेम की लंबाई अभी भी स्टीयरिंग फील को बहुत अधिक प्रभावित करेगी। दिए गए दो मामले (शॉर्ट व्हीलबेस, लो ट्रेल, लॉन्ग स्टेम बनाम लॉन्ग व्हीलबेस, हाई ट्रेल, शॉर्ट स्टेम) बिल्कुल वही अंतर हैं जो हम एमटीबी पर 2010 के दशक तक देखते थे, और जो हम देख रहे हैं अब एमटीबी।

2020 मारिन बजरी और ऑल-रोड कम्यूटर बाइक, कार्बन मिश्र धातु इस्पात

मैरिन ने आकार 56 . पर 60 मिमी स्टेम की कल्पना की हेडलैंड्स बजरी बाइक; 420mm रहता है, 386.4mm पहुंच, 71.5° HA 50mm फोर्क ऑफ़सेट के साथ 1028.5mm व्हीलबेस देता है

आधुनिक ज्यामिति के लाभ अधिकांश परिस्थितियों में बाइक पर सबसे अधिक गति से हैंडलिंग, आराम और सुरक्षा के साथ निर्विवाद हैं, और यह बजरी बाइक पर भी ऐसा ही है, हालांकि एंडुरो में जो धक्का दिया जा रहा है उससे कम “चरम” ज्यामिति संख्या के साथ। एमटीबी श्रेणी।

मरीन हेडलैंड्स

आकार 58 से ऊपर की ओर, मारिन बार की चौड़ाई को 440 मिमी तक बढ़ाता है और तने की लंबाई को 70 मिमी . तक बढ़ाता है

लंबे व्हीलबेस के साथ बाइक की भावना को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए, अधिक सुस्त हेड ट्यूब, और छोटे स्टेम (अधिमानतः एक व्यापक हैंडलबार के साथ भी!), एक कम चिकोटी है, सामने के छोर पर अधिक लगाया हुआ महसूस होता है। बाइक को चलाना अभी भी आसान है, लेकिन यह महसूस करना कि सामने के छोर को इतना प्रयास करने की आवश्यकता होगी और वांछित दिशा में ध्यान केंद्रित करने के लिए एक तरफ धकेल दिया जाता है और सवार को रास्ते में आगे आने वाली चीज़ों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। उस पूर्वानुमेयता का मतलब है कि सवार तेजी से सवारी कर सकता है और अभी भी बाधाओं पर प्रतिक्रिया करने के लिए और अधिक समय होने की भावना रखता है, और जब वे थके हुए होते हैं तो बाइक को वांछित पथ पर रखने में अधिक सहज महसूस करते हैं।

रिची: आपके प्रश्न के उत्तर में, “क्या एक छोटे व्हीलबेस वाली बजरी बाइक, कम ट्रेल लेकिन लंबी स्टेम एक लंबी व्हीलबेस, उच्च ट्रेल और शॉर्ट स्टेम वाली बाइक के समान व्यवहार करेगी?”, हमारा उत्तर है… ये दो चीजें हैं जिनका वास्तव में एक दूसरे से कोई लेना-देना नहीं है। तो, नहीं, ये दोनों बाइक एक जैसा व्यवहार नहीं करेंगी। लंबी श्रृंखला की सवारी विशेषताओं को लंबे तने या कम निशान के साथ दोहराया नहीं जा सकता है।

रिची स्विस क्रॉस

NS रिची स्विस क्रॉस 25 से अधिक वर्षों से उनके लाइनअप में हैं, पहली बार 1994 में मल्टी-टाइम स्विस सीएक्स और वर्ल्ड एमटीबी चैंपियन थॉमस फ्रिस्कनेच द्वारा दौड़ लगाई गई थी

पहली आवाज एक क्रॉस बाइक की तरह है। छोटे व्हीलबेस वाली अधिकांश ड्रॉप बार बाइक (जैसे रिची रोड लॉजिक और स्विस क्रॉस) को स्टेम लंबाई की इष्टतम सीमा को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है, आमतौर पर 90-110 मिमी। ये बाइक तंग, दौड़ जैसे परिदृश्यों में चुस्त और त्वरित संचालन के लिए होती हैं, जबकि बजरी और ऑफ-रोड विशिष्ट बाइक, जैसे रिची आउटबैक और एसेंट को छोटे तने के लिए डिज़ाइन किया गया है, आमतौर पर 70-90 मिमी, और लंबे समय के लिए हैं , उबड़-खाबड़ सतहों पर सुगम यात्रा। स्टेम की लंबाई और निशान को लंबी श्रृंखला की सवारी की गुणवत्ता से अधिक संभालने के साथ करना पड़ता है।

रिची आउटबैक बजरी साहसिक बाइक स्टील

NS रिची आउटबैक बजरी बाइक बड़े आकार में 71° HA पर 50 मिमी ऑफ़सेट फोर्क चलाता है; 700 सी पहियों पर 48 मिमी चौड़े टायर के लिए पर्याप्त निकासी है

आपके प्रश्न के उत्तर में, “क्या व्हीलबेस और/या पगडंडी की लंबाई का स्थिरता पर वही प्रभाव पड़ता है जो तने की लंबाई पर पड़ता है?”, फिर से, जवाब है, नहीं। लंबी श्रृंखला के साथ आने वाली स्थिरता फ्रेम के डीएनए में निर्मित होती है। जिस तरह से यह महसूस होता है कि अंदर जाना और बाहर आना, एक मोड़ अलग होगा। एक लंबा तना बाइक के सामने की प्रतिक्रिया को धीमा कर देगा, हाँ, लेकिन जिस तरह से पूरी बाइक सीधी रेखाओं में स्थिर रहती है और बदले में उसके व्हीलबेस और चेनस्टे की लंबाई से परिभाषित होती है।

स्थिरता के लिए कौन सा अधिक महत्वपूर्ण है और सवारी के दौरान मैं इस अंतर को कैसे महसूस करूंगा? खैर, एक बाइक अपने अंतर्निर्मित ज्यामिति के कारण अधिक स्थिर और विश्वसनीय होती है। एक लंबा या छोटा तना निश्चित रूप से एक फिट में डायल करेगा, जिससे कुछ स्थिरता मिलेगी, लेकिन एक लंबा तना एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए फ्रेम के लिए कोई मेल नहीं है। बाइक के ऐसे तत्व हैं जो व्यक्तिगत हैं, जैसे कि स्टेम लंबाई, ट्रेल, चेनस्टे लंबाई, सीट ट्यूब कोण, आदि जिन पर विचार करना महत्वपूर्ण है … लेकिन इन सभी पर समग्र रूप से विचार करना सबसे महत्वपूर्ण है।

रिची स्विस क्रॉस रेसिंग

यह सब बाइक को पूर्ण बनाता है – इसे कैसे और किसके लिए डिज़ाइन किया गया था और किन घटकों के साथ सवारी की गुणवत्ता को सूचित करता है। यह कहना मूर्खतापूर्ण है केवल जब यह स्वाभाविक रूप से सामने के छोर के निशान, हेड ट्यूब की लंबाई, शीर्ष ट्यूब की लंबाई और यहां तक ​​​​कि टायरों की पसंद में बंधा होता है, तो चेनस्टे हैंडलिंग के साथ एक फर्क पड़ता है। यही कारण है कि जब हम वारंटी को देखते हैं, तो हम पूरी बाइक देखना चाहते हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाता है क्योंकि यह बताता है कि कुछ कैसे विफल हुआ। एक साइकिल को मकड़ी के जाले के रूप में सोचें: आप एक तार पर टग नहीं सकते हैं और न ही पूरे ढांचे को हिला सकते हैं।

स्कॉट: आपके प्रश्न के उत्तर में, “क्या एक छोटे व्हीलबेस वाली एक बजरी बाइक, कम ट्रेल लेकिन लंबी स्टेम एक लंबी व्हीलबेस, उच्च ट्रेल और शॉर्ट स्टेम वाली बाइक के समान व्यवहार करेगी?”, मेरा जवाब है, नहीं, यह है क्योंकि व्हीलबेस और ट्रेल बाइक की चपलता और स्टीयरिंग विशेषताओं को प्रभावित करते हैं जबकि स्टेम की लंबाई (और बार की चौड़ाई) राइडर के इनपुट के अनुवाद को फ्रंट व्हील के रोटेशन को प्रभावित करती है।

2022 स्कॉट एडिक्ट बजरी एयरो एकीकृत कार्बन बजरी बाइक_ट्यूनड.jpgअवरोही

NS 2022 स्कॉट एडिक्ट कार्बन गेवेल बाइक बड़े आकार में 71° HA मिलता है, 103mm हैंडलबार-एकीकृत स्टेम के साथ निर्दिष्ट

यदि आप इसे कारों में अनुवाद करते हैं तो यह और अधिक स्पष्ट हो सकता है: एक लंबा व्हीलबेस और आगे के पहियों के एक छोटे स्टीयरिंग कोण के परिणामस्वरूप वाहन का बहुत अधिक मोड़ त्रिज्या होता है। यह चेसिस की विशेषता है जिसकी भरपाई आप अपने स्टीयरिंग गियरबॉक्स के ट्रांसमिशन अनुपात को बढ़ाकर नहीं कर सकते।

2022 स्कॉट एडिक्ट बजरी एयरो एकीकृत कार्बन बजरी बाइक, एकीकृत सिंक्रोस एक्स बजरी बार

एक लंबे ट्रेल और एक लंबे व्हीलबेस के साथ एक फ्रेम ज्यामिति के परिणामस्वरूप एक सुस्त हैंडलिंग फ्रेम होगा। इसे एक छोटे तने के साथ मिलाने से केवल एक कठिन-से-स्टीयर बाइक बन जाएगी। जैसे-जैसे सवार के हाथों और स्टीयरिंग अक्ष के बीच उत्तोलन कम होता है, बार को घुमाने के लिए बहुत अधिक बल उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है।

प्रश्न के उत्तर में, क्या व्हीलबेस और/या पगडंडी की लंबाई का स्थिरता पर वही प्रभाव पड़ता है जो तने की लंबाई पर पड़ता है?”, फिर से, मेरा उत्तर है, नहीं। यह है क्योंकि व्हीलबेस और ट्रेल बाइक के चेसिस की चपलता/स्थिरता को प्रभावित करते हैं जबकि स्टेम की लंबाई राइडर के स्टीयरिंग आंदोलनों के उत्तोलन को प्रभावित करती है और इसलिए यह ट्रांसमिशन के रूप में कार्य करती है।

अपने शरीर के वजन को उस दिशा में झुकाकर बिना हाथों के बाइक चलाने की कल्पना करें, जिस दिशा में आप जाना चाहते हैं। एक लंबे व्हीलबेस और ट्रेल के साथ एक बहुत ही स्थिर फ्रेम ज्यामिति कोनों के चारों ओर घूमना कठिन होगा, जबकि एक छोटे व्हीलबेस और छोटे ट्रेल के साथ एक ज्यामिति घबराएगी और एक सीधी रेखा में सवारी करना मुश्किल होगा। एक बार जब आप बार से अपना हाथ हटा लेते हैं तो स्टीयरिंग विशेषताओं पर स्टेम की लंबाई लगभग शून्य प्रभाव डालती है।

कस्टम स्कॉट एडिक्ट बजरी ट्यूनेड डेंजरहोम संस्करण लाइटवेट कार्बन प्रोटोटाइप बजरी बाइक प्रोजेक्ट, पूर्ण

NS डेंजरहोम संस्करण स्कॉट एडिक्ट ग्रेवल बाइक का वजन 7.13 किग्रा है, जिसमें पैडल शामिल हैं, स्कॉट के सबसे हल्के 8700 € की तुलना में पूर्ण 1 किग्रा हल्का पैडल के बिना पूर्ण ट्यूनेड बिल्ड

अंत में, अंतिम प्रश्न के उत्तर में, “स्थिरता के लिए कौन अधिक महत्वपूर्ण है और सवारी के दौरान मैं इस अंतर को कैसे महसूस करूंगा?”, मैं निम्नलिखित का सुझाव दूंगा।

बाइक की स्थिरता के लिए फ्रेम ज्योमेट्री सबसे महत्वपूर्ण कारक है। आप इसे अपनी सवारी के दौरान महसूस करेंगे जब आप बार से अपना हाथ हटा लेंगे या जब आप घुमावदार क्रॉसविंड में और उच्च गति पर सवारी करेंगे। उच्च दिशात्मक स्थिरता वाली बाइक पर, सीधी रेखा पकड़ना आसान होगा।

लेकिन, यह स्थिरता चपलता की हानि के लिए आती है। यदि कोई बाइक बहुत स्थिर है तो वह सुस्त महसूस करेगी और कोनों में झुकना मुश्किल होगा। हाई-स्पीड स्विचबैक या तंग चौराहे चुनौतीपूर्ण होने के साथ-साथ त्वरित दिशात्मक परिवर्तन भी हो सकते हैं। तो, बाइक के लिए सही ज्यामिति चुनना हमेशा चपलता और स्थिरता के बीच एक व्यापार-बंद होता है।

आपका अपना एक प्रश्न है? क्लिक यहां अपनी पसंद के किसी भी साइकिल-संबंधी विषय पर प्रश्न सबमिट करने के लिए एक बेवकूफ प्रश्न पूछें फॉर्म का उपयोग करने के लिए, और हम विशेषज्ञों को आपके लिए उनका उत्तर देंगे!



Source link