AASQ #134: घुमावदार टायरों को देखते हुए, क्या एयरो बजरी के पहिये वास्तव में मायने रखते हैं?

AASQ #134: घुमावदार टायरों को देखते हुए, क्या एयरो बजरी के पहिये वास्तव में मायने रखते हैं?


हम जानते हैं, मूर्खतापूर्ण प्रश्न जैसी कोई चीज नहीं होती है। लेकिन कुछ ऐसे प्रश्न हैं जो आप अपने स्थानीय दुकान या सवारी मित्रों से नहीं पूछना चाहेंगे। AASQ हमारी साप्ताहिक श्रृंखला है जहाँ हम आपके प्रश्नों की तह तक जाते हैं – गंभीर या अन्यथा। अपना प्रश्न सबमिट करने के लिए पोस्ट के नीचे दिए गए लिंक को हिट करें।

यह एक बहुत ही सामयिक है, स्कॉटलैंड के एबरफॉयल में इस सप्ताह के अंत में वार्षिक ड्यूक वीकेंडर ग्रेवेल एंडुरो के साथ। यह देखते हुए कि अधिकांश सवार साइड नॉब के साथ टायर चला रहे होंगे, क्या वे अपने रिम्स के वायुगतिकीय गुणों के बारे में परेशान होंगे? बिल्कुल सही, हमारे पाठकों में से एक यही सोच रहा है। इस सप्ताह, हम ENVE, Fulcrum, HED साइकिलिंग और विटोरिया के विशेषज्ञों से जुड़े हैं, जो इस विषय पर चर्चा के लिए तैयार हैं। आपके योगदानकर्ता हैं:

बजरी टायरों को ध्यान में रखते हुए साइड नॉब्स मिले हैं जो एयरफ्लो को डायवर्ट करते हैं, क्या एयरो डीप रिम्स और एयरो स्पोक्स वास्तव में बजरी में मायने रखते हैं?

ENVE कंपोजिट: यह एक ऐसा प्रश्न है जो हम अक्सर प्राप्त करते हैं, और एक स्पष्ट उत्तर प्राप्त करने के लिए, हमने हाल ही में ENVE पहियों के मिश्रण के साथ पवन सुरंग का दौरा किया जिसमें हमारे 25 मिमी गहरे G23 बजरी पहिया, 39/43 मिमी गहरे SES 3.4 AR, और 49/55 मिमी शामिल थे। डीप एसईएस 4.5 एआर।

एनवे एसईएस 3.4 एआर एयरो बजरी पहियों

ENVE ने हाल ही में अपना अपडेट किया है एसईएस 3.4 एआर व्यापक सड़क टायरों को समायोजित करने के लिए व्हीलसेट

हमने देखा कि टायर की चौड़ाई ने प्रत्येक व्हीलसेट में एयरो प्रदर्शन को कैसे प्रभावित किया, इसके अलावा ट्रेडेड बनाम स्लीक टायर के बीच ड्रैग में कितना अंतर था। सभी परीक्षण 20 मील प्रति घंटे (अनबाउंड जैसी घटना में सबसे तेज सवारों की औसत गति) पर किए गए थे। हम सभी डेटा को संकलित करने पर काम कर रहे हैं और तैयार होने पर इसे पूरी तरह से जारी करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन हम जो जानते हैं वह यह है कि परीक्षण गति पर, एक टायर के साथ भी, एक गहरी रिम के लिए वायुगतिकीय लाभ होता है 38 मिमी के रूप में चौड़ा स्थापित।

चलने के साथ एक के ऊपर एक स्लीक टायर के साथ 2-3 वाट का लाभ भी होता है। बेशक, यदि आप बजरी के लिए सबसे अच्छा सेटअप निर्धारित करने के लिए अकेले एयरो डेटा को देखना चाहते हैं, तो आप आसानी से ऐसे निर्णय ले सकते हैं जो अंततः आपको बाधित करेंगे, जैसे कि ढीले या तकनीकी पाठ्यक्रम पर एक स्लीक टायर का चयन करना।

एनवे जी-सीरीज जी२३ और जी२७ रिम प्रोफाइल और स्पेक्स

ENVE G-Series पहियों की जेसन की समीक्षा देखें यहां

या, जब पहिया चयन की बात आती है, तो उद्देश्य से निर्मित G23 पहिया हल्का, अधिक आज्ञाकारी होता है, और बेहतर पिंच फ्लैट सुरक्षा प्रदान करता है, जो सभी अधिक एयरो विकल्प की तुलना में अधिक लाभ का हो सकता है। हम मानते हैं कि अधिकांश बजरी सवारों के लिए औसत गति के आधार पर, वायुगतिकीय लाभ न्यूनतम हैं, और केवल उसी के आधार पर उपकरण निर्णय लेने से खराब प्रदर्शन होगा।

विटोरिया: तार्किक प्रश्न। एयरो फायदे आमतौर पर गति की दिशा में ही माना जाता है, लेकिन अक्सर हल्की क्रॉस हवाओं से भी समय आ सकता है, खासकर जब से बजरी पाठ्यक्रम खुले मैदानों के माध्यम से चलाए जाते हैं। इसके अलावा, रिम के प्रोफाइल और चौड़ाई के आधार पर, टायर का आकार अभी भी काफी गोल हो सकता है, जिससे रिम के एयरो आकार को अभी भी लाभ हो सकता है।

विटोरिया एल्यूशन बजरी व्हील

विटोरिया एल्युज़न अलॉय बजरी व्हीसेट की जेसन की समीक्षा देखें यहां

अंत में, विचार करें कि एक एयरो प्रोफाइल रिम गहरा है और इस प्रकार अक्सर अधिक कठोर होता है। यह तड़क-भड़क से निपटने में मदद कर सकता है, और विरूपण के मामले में टायर को अलग करने के लिए और अधिक आसान होने की अनुमति देता है (जो तब पकड़ और अनुपालन को प्रभावित करेगा)।

हेड साइकिलिंग: हां, चौड़े और नॉबी टायर्स के साथ भी गहरे रिम्स और एयरो स्पोक्स मायने रखते हैं। अनुभव मुझे बताता है कि मैं 42 मिमी चौड़े टायरों पर उथले वाले के सापेक्ष एयरो पहियों पर तेजी से जाता हूं, इसलिए वैनक्विश 6 प्रो व्हील वही हैं जो मैं अपनी बाइक पर पहनता हूं। मैंने बजरी पर 42 मिमी से अधिक चौड़े टायरों की सवारी नहीं की है, इसलिए मैं आपको यह नहीं बता सकता कि क्या कोई एयरो ब्रेक-पॉइंट है जहां चौड़े टायर और नॉब्स रिम एरोडायनामिक्स को दूर करते हैं।

हेड जेट 6

उपाख्यानात्मक अनुभव के अलावा, हमारे (एचईडी) का 2014 में भी यही सवाल था, इसलिए, जब हम उस वर्ष पवन सुरंग में थे, तो हमने कुछ डेटा प्राप्त करने के लिए कुछ रन बनाए। नीचे दिया गया चार्ट हमारे अर्देंनेस प्लस व्हील और हमारे जेट 6 व्हील के साथ 20 मील प्रति घंटे 35 मिमी कोंटी सीएक्स स्पीड टायर के साथ एक त्वरित रन दिखाता है। अर्देंनेस 25 मिमी गहरा है और जेट 6 60 मिमी गहरा है। दोनों “ब्रेक” ट्रैक पर 21 मिमी आंतरिक और 25 मिमी बाहरी हैं। जेट ने निचले ड्रैग को मापा। कम से कम 35 मिमी के कुछ नॉबी टायर के साथ, एयरो में औसत रूप से कम ड्रैग होता है।

हेड आर्डेन्स प्लस बनाम जेट 6 कॉन्टी सीएक्स टायर्स ड्रैग मापित विंड टनल डेटा

पवन सुरंग परीक्षण। त्रिभुज डेटा सेट: Ardennes Plus w/Conti CX 35mm टायर; स्क्वायर डेटा सेट: जेट 6 डब्ल्यू / कोंटी सीएक्स 35 मिमी टायर

आपका अपना एक प्रश्न है? अपनी पसंद के किसी भी साइकिल-संबंधी विषय पर प्रश्न प्रस्तुत करने के लिए एक बेवकूफ प्रश्न पूछें फॉर्म का उपयोग करने के लिए यहां क्लिक करें, और हम विशेषज्ञों को आपके लिए उनका उत्तर देंगे!



Source link