लाल बाइक सुप्रे ड्राइव उच्च धुरी पर्वत बाइक के लिए पारंपरिक डरेलियर को विभाजित करता है

लाल बाइक सुप्रे ड्राइव उच्च धुरी पर्वत बाइक के लिए पारंपरिक डरेलियर को विभाजित करता है


कनाडाई मैकेनिकल इंजीनियर, सेड्रिक एवेलेघ ने विशेष रूप से हाई पिवट सस्पेंशन प्लेटफॉर्म के लिए माउंटेन बाइक ड्राइवट्रेन को फिर से बनाया है। लाल बाइक्स सुप्रे ड्राइव पारंपरिक डिरेलियर के चेन टेंशनिंग फंक्शन को नीचे के ब्रैकेट क्षेत्र में स्थानांतरित करने के लिए चेनिंग के ऊपर की जगह का लाभ उठाती है, जिससे पीछे के पहिये में शिफ्टिंग मैकेनिज्म छूट जाता है। कहा जाता है कि स्प्लिट डिरेलियर अवधारणा के कई लाभ हैं, जो एक पारंपरिक ड्राइवट्रेन की सर्वोत्तम विशेषताओं को गियरबॉक्स की सर्वोत्तम विशेषताओं के साथ जोड़ती है। यहां देखिए यह कैसे काम करता है।

लाल बाइक सुप्रे ड्राइव Derailleur

एक पारंपरिक डिरेलियर दो उद्देश्यों को पूरा करता है; कैसेट के sprockets के माध्यम से श्रृंखला को स्थानांतरित करने के लिए, और श्रृंखला को उचित रूप से तनाव देने के लिए, छोटे sprockets में शिफ्ट होने पर चेन स्लैक को उठाना, और बड़े sprockets में शिफ्ट होने पर चेन स्लैक को छोड़ना। यह इन दो कार्यों को एक इकाई में जोड़ती है जो पीछे के त्रिकोण के नीचे अनिश्चित रूप से लटकती है, अक्सर रॉक स्ट्राइक का खामियाजा भुगतना पड़ता है और इस प्रकार कई ट्रेलसाइड मरम्मत का विषय बन जाता है।

लाल बाइक सुपर ड्राइव आविष्कार स्प्लिट डरेलियर अवधारणा के बगल में सेड्रिक एवेलेघ

26 वर्षीय मैकेनिकल इंजीनियर, सेड्रिक एवेलेघ द्वारा आविष्कार किए गए सभी नए सुपर ड्राइव ड्राइवट्रेन अवधारणा के साथ लाल बाइक पारंपरिक डरेलियर की इस कमी को ठीक करने की तलाश में हैं। सुप्रे ड्राइव डिरेलियर के दो प्राथमिक कार्यों को तोड़ता है, चेन टेंशनिंग तंत्र को एक चेन टेंशनर को भेजता है जो नीचे के ब्रैकेट के बारे में पिवट करता है।

सुप्रे ड्राइव को विशेष रूप से उच्च धुरी निलंबन प्लेटफार्मों के साथ काम करने के लिए बनाया गया था, क्योंकि अवधारणा पारंपरिक निलंबन प्रणालियों के साथ असंगत है जहां मुख्य धुरी आमतौर पर श्रृंखला के ऊपर की जगह पर कब्जा कर लेती है। सुप्रे ड्राइव पर चेन टेंशनर के लिए उस जगह की जरूरत होती है।

सेड्रिक एवेले लाल बाइक सुपर ड्राइव डिरेलियर

पीछे की ओर, एक सरलीकृत डिरेलियर कैसेट के स्प्रोकेट के माध्यम से श्रृंखला को स्थानांतरित करने का प्राथमिक कार्य करता है। यह काफी हद तक एक नियमित डिरेलियर की तरह है… केबल संचालित, एक समानांतर चतुर्भुज बॉडी और स्प्रिंग के साथ, लेकिन इसमें चेन टेंशनिंग फ़ंक्शन का अभाव होता है। इस प्रकार, बी-लिमिट स्क्रू और अतिरिक्त चरखी पहिया की कोई आवश्यकता नहीं है।

सुप्रे ड्राइव डरेलियर में दो बढ़ते बिंदु हैं जो स्विंगआर्म के बाहर बैठते हैं, लेकिन मुख्य शरीर फ्रेम के अंदर बैठता है। यह अभी भी रॉक स्ट्राइक के लिए थोड़ा खुला है, लेकिन लाल बाइक्स का कहना है कि यह हिट लेने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। यह देखना मुश्किल नहीं है कि डिरेलियर पारंपरिक डरेलियर की तुलना में बेहतर तरीके से सुरक्षित है, खासकर जब यह जमीन की मंजूरी के ढेर के साथ बहुत ऊपर बैठता है।

चेन टेंशनर सुप्रे ड्राइव कॉन्सेप्ट का सबसे चतुर हिस्सा है। यहां देखिए यह कैसे काम करता है…

लाल बाइक्स सुपर ड्राइव कॉन्सेप्ट स्पष्टीकरण

सेड्रिक के प्रोटोटाइप फ्रेम पर, टेंशनर आर्म एक केबल द्वारा एक कार्ट्रिज से जुड़ा होता है जिसमें एक स्प्रिंग और एक डैपर होता है – इसे डाउनट्यूब के भीतर रखा जाता है।

जैसे ही डिरेलियर बड़े स्प्रोकेट में शिफ्ट होता है, चेन टेंशनर एंटी-क्लॉकवाइज को अधिक पीछे की स्थिति में ले जाता है, जिससे अतिरिक्त चेन स्लैक की आवश्यकता होती है। बड़े गियर्स (छोटे स्प्रोकेट) में शिफ्ट होने पर इसके विपरीत होता है। इस मामले में, टेंशनर एक दक्षिणावर्त फैशन में अधिक आगे की स्थिति में घूमता है, जिससे चेन सुस्त हो जाती है।

जबकि पारंपरिक डिरेलियर बड़े स्प्रोकेट में बढ़ते हुए चेन टेंशन पैदा करते हैं, सुप्रे ड्राइव के टेंशनर सिस्टम को सभी गियर्स में लगभग निरंतर चेन टेंशन पैदा करने के लिए कहा जाता है। यह टेंशनर आर्म पर केबल के लीवरेज को कम करके हासिल किया जाता है क्योंकि टेंशनर आर्म बड़े स्प्रोकेट में शिफ्ट के दौरान वापस घूमता है। उत्तोलन में यह कमी वसंत से बल में वृद्धि की भरपाई करती है। क्लाइम्बिंग गियर्स में घटे हुए ड्रैग को हाई पिवट सस्पेंशन बाइक्स के फायदों में से एक कहा जाता है, जो आमतौर पर बढ़े हुए ड्राइवट्रेन ड्रैग से पीड़ित होते हैं।

उच्च धुरी निलंबन प्लेटफार्मों के लिए लाल बाइक सुपर ड्राइव स्प्लिट डरेलियर

टेंशनर और आइडलर पुली के अपेक्षाकृत बड़े आकार द्वारा ड्रैग को और कम किया जाता है। बड़े पुली का मतलब है कि चेन आर्टिक्यूलेशन कोण छोटा होता है, जिसके परिणामस्वरूप ड्राइवट्रेन में इस बिंदु पर कम घर्षण होता है; यह अवधारणा का मुख्य विक्रय बिंदु है बड़े आकार के डरेलियर पुली सिरेमिकस्पीड, एब्सोल्यूटब्लैक और अन्य निर्माताओं द्वारा धक्का दिया गया।

डाउनट्यूब-हाउस्ड कार्ट्रिज के भीतर बैठने वाला डैपर हाइड्रोलिक है और कहा जाता है कि यह मौजूदा डिरेलियर क्लच से कहीं बेहतर काम करता है। यह गति-संवेदी है, जिसका अर्थ है कि जब टेंशनर आर्म तेजी से घूमता है (जो किसी न किसी सामान पर सवारी करते समय होता है) तो बहुत बल होता है और जब टेंशनर आर्म धीरे-धीरे घूमता है (जो शिफ्टिंग के दौरान होता है) तो कम बल होता है।

सेड्रिक का सुप्रे ड्राइव का वर्तमान संस्करण 12 गति है, जिसे शिमैनो 10-51t कैसेट के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है (हालाँकि इसे यहाँ 10-45T कैसेट के साथ दिखाया गया है)। इस तरह से डिरेलियर फ़ंक्शंस को विभाजित करने का मतलब यह है कि, कुल मिलाकर, ड्राइवट्रेन पारंपरिक डिरेलियर ड्राइवट्रेन की तुलना में काफी भारी है; लगभग 100-200 ग्राम। विभाजन अन्य लाभ प्रदान करता है, हालांकि बहुत कम कमजोर डरेलियर के अलावा …

एक पूर्ण-निलंबन बाइक के लिए, श्रृंखला का नया वितरण पारंपरिक ड्राइवट्रेन पर सुप्रे ड्राइव का एक बड़ा लाभ प्रस्तुत करता है। टेंशनर को निचले ब्रैकेट क्षेत्र में रखने का मतलब है कि, किसी भी समय, अधिक श्रृंखला नीचे के ब्रैकेट के करीब स्थित होती है, जिसके परिणामस्वरूप अनस्प्रंग द्रव्यमान (एक्सटी की तुलना में 130 ग्राम) में कमी आती है। Derailleur का वजन भी निश्चित रूप से कम होता है।

सेड्रिक ने लाल बाइक सुप्रे ड्राइव का पेटेंट कराया है और वर्तमान में सुप्रे ड्राइव के चारों ओर एक फ्रेम डिजाइन करने के लिए एक अज्ञात प्रमुख माउंटेन बाइक फ्रेम निर्माता के साथ काम कर रहा है। सेड्रिक भविष्य में और अधिक फ्रेम निर्माताओं के साथ साझेदारी करना चाहेगा, और अंततः मौजूदा हाई पिवट बाइक के लिए सुपर ड्राइव को आफ्टरमार्केट अपग्रेड के रूप में पेश करेगा।

लालबाइक.कॉम



Source link