पूर्वावलोकन: 2021 Vuelta a España GC पसंदीदा, स्प्रिंटर्स, और बहुत कुछ के लिए आपका गाइड

पूर्वावलोकन: 2021 Vuelta a España GC पसंदीदा, स्प्रिंटर्स, और बहुत कुछ के लिए आपका गाइड


2020 में वुल्टा ए एस्पाना पोडियम।

2021 सीज़न का अंतिम ग्रैंड टूर शनिवार को चल रहा है और जैसा कि हाल की स्मृति में मूल रूप से हर साल हुआ है, वुल्टा ए एस्पाना निश्चित रूप से एक शानदार शो के लिए तैयार है।

खेल के कुछ सबसे बड़े सितारे – जिनमें पिछले साल का वुट्टा विजेता, इस साल का गिरो ​​​​डी’टालिया विजेता, और हाल ही में टूर डी फ्रांस में तीसरे स्थान पर रहने वाला राइडर शामिल है – एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण पार्कर्स पर लड़ाई करने के लिए तैयार हैं। टैप पर कई बार परीक्षण किलोमीटर के बिना कुलीन पर्वतारोहियों का पक्ष लें।

मैट डी नीफ ने लिया उस पारकोर्स पर एक नजदीकी नजर इस सप्ताह की शुरुआत में अपने उत्कृष्ट मार्ग विश्लेषण में। जहां तक ​​बड़े सितारों की बात है तो हम अगले तीन हफ्तों में उस शानदार शो को देखने के लिए देख रहे हैं, आगे नहीं देखें: यहां सवारों के लिए 2021 वुल्टा ए एस्पाना में देखने के लिए आपका गाइड है।

जीसी तस्वीर

मौजूदा टूर चैंपियन तदेज पोगसर के अपवाद के साथ, खेल के अधिकांश शीर्ष जीसी राइडर्स वुट्टा में उपस्थिति में होंगे, जो कि काफी रोमांचक है, हालांकि यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है – इस दौड़ ने प्रशंसकों को बड़े नामों के बीच रोमांचक तसलीम का इलाज किया है।

प्री-रेस पसंदीदा की सूची में सबसे ऊपर दो टीमों के सितारे हैं। एक कोने में एक बहुत मजबूत दस्ते के शीर्ष पर गत विजेता है। दूसरे कोने में दो ग्रैंड टूर विजेता हैं और बाकी एक ख़ासकर मजबूत दस्ते।

2021 वुल्टा ए एस्पाना में प्रिमोस रोग्लिक और रिचर्ड कारापाज़।

भारी हिटर: रोग्लिक और जंबो-विस्मा बनाम बर्नाल, कारापाज़, और इनियोस ग्रेनेडियर्स

जब लाल जर्सी के लिए लड़ाई की बात आती है, तो गत चैंपियन और उनके मजबूत दस्ते और एक पूरी तरह से पावरहाउस इनियोस ग्रेनेडियर्स टीम के बीच चल रहे प्रदर्शन को नजरअंदाज करना मुश्किल है। प्रिमोž रोजलीč वुट्टा जीतना जानता है, वह टूर डी फ्रांस को छोड़ने के बाद थ्री-पीट के लिए जाने के लिए प्रेरित होगा, और उसके पास महान लेफ्टिनेंट होंगे स्टीवन क्रुइजस्विज्को तथा सेप कुसु. हालांकि, गिरो ​​​​डी ‘इटालिया चैंपियन और पूर्व टूर विजेता का शासन एगन बर्नला और पूर्व Giro विजेता और पिछले साल के Vuelta उपविजेता रिचर्ड कारापाज़ी एक Ineos दस्ते का शीर्षक जो उनके टूर लाइनअप को टक्कर देता है – जो कम से कम प्रतीत हुआ दुर्घटनाओं से पटरी से उतरने से पहले, हाल की स्मृति में सबसे डरावनी टीमों में से एक की तरह।

Roglič के पास सटोरियों के साथ रेस करघे के रूप में बढ़त है। उन्होंने ओलंपिक समय परीक्षण में अपने स्वर्ण पदक के साथ साबित कर दिया कि वह स्वस्थ हैं, और वह टायरों पर उतना लाभ के बिना दौड़ में आ रहे हैं, जैसा कि उन्होंने इस सीजन से उम्मीद की थी क्योंकि उन्होंने चरण 9 से पहले टूर से बाहर कर दिया था। हालांकि वह लगभग निश्चित रूप से मार्ग पर अधिक समय परीक्षण करना पसंद करेंगे, पिछले दो वर्षों में भी रोजलिक अपनी सबसे बड़ी दौड़ में लगातार खेल के सर्वश्रेष्ठ पर्वतारोहियों में से एक रहा है। वह क्रुइजस्विज्क और कुस के पहाड़ों में मजबूत समर्थन पर भी भरोसा कर सकते हैं, जो संभावित रूप से जंबो-विस्मा के लिए खेलने के लिए वैकल्पिक कार्ड भी हो सकते हैं।

उस ने कहा, इनियोस ग्रेनेडियर्स को अपनी पिछली दो वुट्टा जीत में किसी भी रोग्लिक से अधिक चुनौती पेश करनी चाहिए। एक निराशाजनक 2020 अभियान के बाद, बर्नाल ने इस साल की शुरुआत में अपनी गिरो ​​​​जीत के साथ एक स्पष्ट बयान दिया: यदि वह स्वस्थ है, तो वह एक शीर्ष-उड़ान ग्रैंड टूर दावेदार है।

इगन बर्नाल ने गिरो ​​​​डी’टालिया के चरण 16 में जीत हासिल की।

उसके पीछे की समस्याओं का उस पर जो प्रभाव पड़ सकता था, वह देखा जाना बाकी है, लेकिन अपने सर्वश्रेष्ठ के 90% पर भी, बर्नाल पिछले एक दशक में ग्रह पर कुछ की तरह चढ़ सकता है, और इस मार्ग पर पर्याप्त टीटी मील नहीं हैं। उसकी संभावनाओं को बहुत नाटकीय ढंग से सेंध लगाई।

और भले ही वह नहीं 90% पर, Ineos ग्रेनेडियर्स के पास विकल्प हैं। कारापाज़ ने पिछले साल की दौड़ केवल 24 सेकंड के पीछे रोग्लिक से समाप्त की, जो 21 वीं सदी में दौड़ के लिए अब तक का सबसे छोटा जीसी मार्जिन था। इस साल अपनी टीम में अधिक मारक क्षमता के साथ और रोड रेस में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के बाद, वह रेड के लिए एक गंभीर खतरा है, और इनियोस ग्रेनेडियर्स को क्रैश समाप्त होने के बाद एक बहु-आयामी हमले का प्रयास करने के अवसर की प्रतीक्षा करनी होगी। टूर डी फ्रांस दौड़ शुरू होने के 72 घंटों के भीतर ऐसा करने की कोई उम्मीद है।

तो: बर्नाल, और कारापाज़ … लेकिन यह वहाँ नहीं रुकता। एडम येट्स मिचेल्टन-स्कॉट संगठन के साथ सात सीज़न के बाद इस साल टीम में शामिल हुए, और उन्होंने साल की शुरुआत में अपने एक सप्ताह के प्रदर्शन में बहुत अच्छा देखा, वोल्टा कैटालुन्या जीतकर और पोगासर के पीछे यूएई टूर में दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने अभी तक इस साल एक ग्रैंड टूर की दौड़ में भाग नहीं लिया है और आपको कल्पना करनी होगी कि टीम नेतृत्व उन्हें वुट्टा में अपना काम करने का मौका देगा। यह एकमात्र ग्रैंड टूर है जहां येट्स को अभी तक शीर्ष 10 में नहीं उतरना है, लेकिन अपने सर्वश्रेष्ठ रूप में, वह एक विस्फोटक पर्वतारोही हो सकता है और इस दौड़ में सवारों पर फेंकना पसंद करने वाले खड़ी ढाल के प्रकार से कोई फर्क नहीं पड़ता।

दूसरे शब्दों में, हालांकि इनियोस ग्रेनेडियर्स को वास्तव में टूर पर एक के बाद एक बड़े सितारे भेजने का मौका नहीं मिला, लेकिन उनके पास यहां ऐसा करने के लिए उपकरण हैं। साथ ही, उन्हें ग्रैंड टूर के शीर्ष 10 फिनिशर भी मिल गए हैं पावेल शिवकोव, वंडरकिंड टॉम पिडकॉक (अपने ग्रैंड टूर की शुरुआत करते हुए), झोनातन नारवेज़ू, सल्वाटोर पुकियो, तथा डायलन वैन बार्ले एक असाधारण रूप से मजबूत टीम को गोल करना।

Roglič के पास इस दौड़ में किसी भी एकल सवार की सबसे कम संभावना हो सकती है, लेकिन इस Ineos टीम की सामूहिक ताकत को रोकना एक बहुत लंबा क्रम होगा। अगर हमें Roglič और . के बीच चयन करना था मैदान इस दौड़ में, बाद वाला निश्चित रूप से बहुत मजबूत दिखता है।

चुनौती देने वाले: बहरीन विक्टोरियस, पिछले साल के तीसरे स्थान पर रहने वाले, और Movistar

ऐसा लगता है कि यह जंबो-विस्मा और इनियोस के बीच एक लड़ाई होगी, अन्य दस्तों पर बहुत सारे बड़े नाम हैं जो प्री-रेस उम्मीदवारों के दूसरे स्तर पर बैठे पार्टी को दुर्घटनाग्रस्त करने की उम्मीद कर रहे हैं। एक टीम की मारक क्षमता के नजरिए से, बहरीन विक्टोरियस के मिश्रण में होने की सबसे अधिक संभावना है।

मिकेल लांडा (बहरीन विजयी) 2021 गिरो ​​​​डी’टालिया के चरण 4 के दौरान।

मिकेल लांडा, जिसने गिरो ​​​​को दौड़ में केवल पांच दिन छोड़ दिया, उसने अभी-अभी वुल्टा ए बर्गोस जीता। वह वुट्टा के लिए फ्रेश और इन-फॉर्म दोनों होगा, और उसे पार्कर्स का लुक भी पसंद आएगा। उसे अपने आसपास आश्चर्यजनक रूप से मजबूत बहरीन दस्ते होने से भी फायदा होना चाहिए। मार्क Padun, जो इस सीज़न में एक रहस्योद्घाटन रहा है, बस वुट्टा ए बर्गोस में तीसरे स्थान पर पहुंच गया, और संभवतः स्पेन में अगले तीन हफ्तों में कुछ स्वतंत्रता दी जाएगी। डेमियानो कारुसो, जो इस साल गिरो ​​​​में ग्रैंड टूर उपविजेता बने, एक और वाइल्डकार्ड होगा; क्या लंबे समय से अनुभवी इस सीजन में दूसरी बार बोतल में बिजली पकड़ सकते हैं? और फिर वहाँ है वाउट पोल्स, जो पिछले साल इस दौड़ में कुल मिलाकर छठे स्थान पर रहे, और जैक हैगो, जो टूर पर भारी दुर्घटना से पहले एक बढ़िया 2021 अभियान का आनंद ले रहा था। दूसरे शब्दों में, बहरीन विक्टोरियस भरी हुई है।

बहरीन विक्टोरियस से परे देख रहे हैं, ह्यूग कार्थी (ईएफ एजुकेशन-निप्पो) एक और दावेदार होगा। पिछले साल के वुट्टा में तीसरे स्थान पर रहने के बाद, इस साल के गिरो ​​​​में उनका आठवां परिणाम उतना मजबूत नहीं था, जिसकी उन्हें उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने वुट्टा ए बर्गोस में सिर्फ एक मंच जीता, इसलिए फॉर्म वहां दिखता है।

Movistar की तिकड़ी एनरिक मासो, मिगुएल एंजेल लोपेज़, तथा एलेजांद्रो वाल्वरडे जीसी लड़ाई में भी कारक हो सकता है। लोपेज़ को मार्ग पसंद आएगा, और यह उसके लिए सीजन पर जहाज को सही करने का एक मौका है जब एक दुर्घटना ने उसे टूर के शुरुआती दिनों में विवाद से बाहर कर दिया। इस बीच, मास, वुट्टा में कुल मिलाकर दूसरे स्थान पर रहा है, और टूर में एक अच्छी सवारी के साथ आ रहा है। और वल्वरडे, एक पूर्व वुल्टा विजेता, हाल ही में 2019 के रूप में दूसरे स्थान पर था।

कुछ अन्य दावेदार

अलेक्सांद्र व्लासोवे (अस्ताना-प्रीमियर टेक) इस दौड़ के लिए वास्तव में एक दिलचस्प नाम है। घड़ी और चढ़ाई के खिलाफ मजबूत, वह वास्तव में इन पिछले दो सत्रों से टूट गया है, हाल ही में गिरो ​​​​डी’टालिया में चौथे स्थान पर है। वुट्टा में क्षेत्र मजबूत होगा, लेकिन फिर, वह अधिक अनुभव के साथ भी इस आयोजन में आ जाएगा। अस्ताना-प्रीमियर टेक में भी दोनों हैं आयन तथा गोर्का इज़ागिरे पहाड़ों के लिए।

रोमेन बार्डे (डीएसएम) देखने के लिए एक और सवार है। एक ओर, वह दो बार टूर पोडियम फिनिशर है, वह एक विशेषज्ञ पर्वतारोही है जो एक पर्वतारोही-अनुकूल मार्ग पर दौड़ के लिए तैयार है, और वह अंतिम चरण तक वुट्टा ए बर्गोस में अच्छा लग रहा था। दूसरी ओर, उन्होंने 2017 के बाद से ग्रैंड टूर शीर्ष पांच में पंजीकरण नहीं किया है, और उन्होंने दौड़ के अंतिम दिन बर्गोस में बढ़त से छठे स्थान पर गिरावट दर्ज की।

रोमेन बार्डेट ने वुट्टा ए बर्गोस के चरण 3 में जीत हासिल की।

उसे वुट्टा में जीत के लिए जूझते हुए देखना कोई बहुत बड़ा आश्चर्य नहीं होगा; पांच साल पहले उसने यह शुरुआत सबसे पसंदीदा लोगों में की होगी, और वह अभी भी केवल 30 है। लेकिन अगर वह लड़खड़ाता है, तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी।

कुछ इसी तरह के शिविर में पूर्व विजेता है फैबियो अरु (क्यूबेका-नेक्स्ट हैश)। कई साल पहले, वह खेल के शीर्ष पर्वतारोहियों में से एक था, 2015 गिरो ​​​​में दूसरे स्थान पर चढ़कर और फिर उस वर्ष का वुट्टा जीत गया। तब से, चीजें उतनी सुचारू रूप से नहीं चलीं, और स्वास्थ्य के मुद्दों ने उनके हाल के मौसमों को पटरी से उतार दिया। उस ने कहा, वह वुट्टा ए बर्गोस में बहुत अच्छा लग रहा था, लांडा के बाद दूसरे स्थान पर रहा। यह ज्यादा नहीं लग सकता है, लेकिन शायद 2017 के बाद से यह उसका सबसे अच्छा परिणाम है। अगर यह नए रूप का संकेत है, तो अरु वास्तव में पूरी चीज जीतने के छह साल बाद, वुट्टा ए एस्पाना में मिश्रण में शामिल हो सकता है।

नज़र रखने के लिए अन्य सवारों में शामिल हैं मौरी वनसेवनंत (डिसुनिनक-क्विकस्टेप), गिउलिओ सिस्कोन (ट्रेक-सेगफ्रेडो), गिलौम मार्टिन (कोफिडिस), और डेविड डे ला क्रूज़ तथा रफाल मजका (यूएई टीम अमीरात), और मैक्सिमिलियन स्कैचमैन तथा फेलिक्स ग्रॉसचार्टनर (बोरा-हंसग्रोहे)।

मंच शिकारी

GC तस्वीर से हटकर, Vuelta में बहुत सारे स्पीडस्टर होंगे जो मुट्ठी भर स्प्रिंट चरणों से लड़ने की उम्मीद कर रहे होंगे, और चार राइडर्स बंच किक्स के सबसे संभावित विजेताओं के रूप में हमारे सामने खड़े होंगे।

फैबियो जैकबसेन ने टूर डी वॉलोनी के चरण 5 में जीत हासिल की।

फैबियो जैकबसेन (Deceuninck-QuickStep) पिछले साल पोलैंड के दौरे में लगी चोटों से लौटने के बाद से अपना पहला ग्रैंड टूर शुरू कर रहा होगा, और वह टूर डी वॉलोनी में बहुत अच्छा लग रहा था। उसके पास लीड-आउट राइडर्स का एक ठोस समूह भी होगा जो उसका समर्थन करेगा। अरनौद डेमारेस (ग्रुपमा-एफडीजे) का २०२१ सीजन अच्छा चल रहा था जब तक कि एक गंभीर दुर्घटना ने उनके टूर अभियान को पटरी से नहीं उतार दिया। स्प्रिंट के लिए उनके कई समर्थक भी होंगे। जैस्पर फिलिप्सेन (एल्पेसिन-फेनिक्स) शायद टूर से दूर आ गया और बार-बार पास आने के बावजूद किसी भी जीत को हासिल करने में नाकाम रहने के बाद बहुत निराश महसूस कर रहा था, लेकिन कोई भी टूर स्टेज के शीर्ष तीन के अंदर छह बार सुंदर रफ़ू के बिना समाप्त नहीं होता है तेज। उन्होंने पिछले साल एक वुट्टा स्टेज जीता था और इस साल और अधिक लेने के लिए एक अच्छी शर्त की तरह लग रहा है। और फिर है माइकल मैथ्यूज (बाइकएक्सचेंज), जिनके पास मंच के लिए होड़ करने की बहुमुखी प्रतिभा है, वे विभिन्न क्षेत्रों में जीत हासिल करते हैं। वह कम से कम शुद्ध बंच किक्स के लिए मिश्रण में होने की संभावना है, भले ही वह पहाड़ी दिनों में अधिक संभावित विजेता हो।

जिसके बारे में बोलते हुए, Vuelta में उनमें से कई होंगे। मैथ्यू के अलावा, माटेओ ट्रेंटिन (यूएई टीम अमीरात) और मैग्नस कोर्टे (ईएफ एजुकेशन-निप्पो) अन्य तेज फिनिशर हैं जो कम स्प्रिंट के रास्ते में मुश्किल इलाके से बच सकते हैं।

यहां उल्लेख किया गया कोई भी तेज फिनिशर वुट्टा पॉइंट जर्सी के मिश्रण में हो सकता है – हालांकि आप रोजलीक के लिए भी ऐसा ही कह सकते हैं, यह देखते हुए कि पार्कर्स पर कितने जीसी-राइडर-फ्रेंडली दिन हैं। यह वुट्टा है, आखिर।

जहाँ तक कठिन दिनों की बात है, जो आक्रामक सवारों को सड़क पर ला सकते हैं, बेहद प्रतिभाशाली गीनो माडेरो (फिर भी बहरीन विक्टोरियस के लिए एक और उल्लेखनीय शुरुआत), 2019 वुल्टा स्टेज विजेता यीशु हेराडा, और चार बार के ग्रैंड टूर स्टेज विजेता मिकेल नीवे (बाइक एक्सचेंज) ब्रेकअवे से संभावित विजेताओं की लंबी सूची में हैं।

उपरोक्त सभी बड़े नाम – और बहुत सारी अन्य प्रतिभाएँ जो निश्चित रूप से हमें इस पूर्वावलोकन से बाहर करने के लिए पछताएंगे – जल्द ही शुरू हो जाएंगी। Vuelta a España शनिवार को बर्गोस से निकली।



Source link