थ्रोबैक गुरुवार: कैसे फैबियन कैंसेलरा ने उत्तरी क्लासिक्स में रुचि को पुनर्जीवित करने में मदद की

थ्रोबैक गुरुवार: कैसे फैबियन कैंसेलरा ने उत्तरी क्लासिक्स में रुचि को पुनर्जीवित करने में मदद की


फैबियन कैंसेलेरा अपने लंबे और सफल 16 साल के करियर में लगभग सब कुछ जीता, और वह एक मास्टर टाइम ट्रायलिस्ट के रूप में उभरा, जो घड़ी के खिलाफ पैडल को तोड़ने से ज्यादा कुछ कर सकता था।

के साथ उनकी क्लासिक्स प्रतिद्वंद्विता टॉम बूनेन एक पीढ़ी को चिह्नित किया, जिसमें बड़े स्विस कोबल-स्मैशर ने पांच में से तीन स्मारक जीते, जिसमें मिलानो-सैनरेमो एक बार, और टूर ऑफ़ फ़्लैंडर्स और पेरिस-रूबैक्स प्रत्येक में तीन बार शामिल थे।

उत्तरी क्लासिक्स में उनकी लंबे समय से चल रही प्रतिद्वंद्विता ने कोबलस्टोन वन-डे में रुचि को पुनर्जीवित करने में मदद की और “फ़्लैंडर्स वीक” को एक अंतरराष्ट्रीय घटना में बदल दिया।

कैंसेलरा का पामारेस चार विश्व समय परीक्षण खिताब, दो ओलंपिक स्वर्ण पदक, आठ चरणों से विस्मयादिबोधक बिंदुओं के साथ खड़ी है टूर डी फ्रांस, और अपने करियर के पूरे दौर में 88 जीत हासिल की।

तो क्या उसे इतना अच्छा बना दिया? जेम्स स्टार्ट और एंड्रयू हूड की हमारी यूरोपीय टीम इसमें गोता लगाती है।

आपको पहली बार कब एहसास हुआ कि फैबियन कैंसेलेरा कुछ खास है?

जेम्स स्टार्ट: मेरे लिए, वह शायद 2004 टूर डी फ्रांस के प्रस्तावना में था, जब उसने अपनी पहली पीली जर्सी पर कब्जा करने के लिए एक निश्चित लांस आर्मस्ट्रांग को दो सेकंड से हराया। मेरा मतलब है कि उसने आर्मस्ट्रांग को अपने सबसे अच्छे रूप में हराया, न कि कई अन्य पसंदीदा लोगों का उल्लेख करने के लिए।

उस समय तक, कैनसेलरा एक आने वाले समय के परीक्षण विशेषज्ञ थे, लेकिन हम में से बहुत से लोग जो इस खेल का अनुसरण करते थे, वे अभी भी नहीं जानते थे कि वह कौन था। उस प्रस्तावना और पीली जर्सी में उसके दो दिनों ने घोषणा की कि वह एक ऐसी ताकत है जिसे माना जाना चाहिए।

और उन्होंने बार-बार सभी उम्मीदों की पुष्टि की, अपने 16 साल के करियर में कम से कम सात बार पीली जर्सी जीती। लेकिन वह जल्द ही केवल एक प्रस्तावना या समय परीक्षण विशेषज्ञ से कहीं अधिक साबित हुआ, जिसने तीन मौकों पर टूर ऑफ़ फ़्लैंडर्स और पेरिस-रूबैक्स जीता, साथ ही साथ मिलानो-सैनरेमो भी। अपने प्रभावशाली पेशीय कद के साथ एक पर्वतारोही के लिए कैनसेलरा कभी भ्रमित नहीं होगा, लेकिन जब वह हमला कर रहा था तो उसने केवल शक्ति और दक्षता का परिचय दिया।

फैबियन कैंसेलेरा
फैबियन कैंसेलरा, लंदन में 2007 टूर डी फ्रांस में यहां दिखाया गया है, जो प्रस्तावनाओं में विशिष्ट है। (फोटो: जेम्स स्टार्ट/वेलोन्यूज)

एंड्रयू हुड: मुझे याद है कि मैं 2006 में एक सीएससी प्री-सीज़न टीम कैंप में गया था, जिस साल कैनसेलारा टीम में शामिल हुआ था। वह उस समय एक नवोदित सितारा था जो अपने सर्वश्रेष्ठ वर्षों को पूरा करने के कगार पर था।

टीम एक साइज़िंग विशेषज्ञ के साथ बाइक फिटिंग कर रही थी, जो सभी सवारों के लचीलेपन को माप रहा था और उन्हें आदर्श फिट में स्थापित करने के लिए पहुंच रहा था। राइडर्स को अपने पैर की उंगलियों को छूने के लिए नीचे तक पहुँचने सहित पोज़ की एक श्रृंखला के माध्यम से जाने के लिए कहा गया था। कुछ सवारों को जमीन से टकराने में भी मुश्किल हो रही थी। जब कैनसेलरा की बारी थी, तो वे नीचे पहुँचे और दोनों हथेलियों को ज़मीन पर सपाट रखते हुए फैला, जैसे कि वे कोई योग गुरु हों। आश्चर्यचकित, फिटिंग विशेषज्ञ ने उससे पूछा कि वह कितनी बार फैला है, कैनसेलरा ने उत्तर दिया, “कभी नहीं!”

अधिकांश समर्थक सवार केवल विशाल प्राकृतिक मोटरों के साथ पैदा होते हैं, फिर भी 2006 से, कैनसेलरा ने बाद में स्वीकार किया कि उन्होंने वास्तव में कड़ी मेहनत करना शुरू कर दिया है और उन विवरणों पर अधिक ध्यान देना शुरू कर दिया है जो एक कुलीन समर्थक होने के साथ आए थे। बाद में उन्होंने वह सब कुछ जीत लिया जो उन्होंने अपना दिमाग लगाया था।

फैबियन कैंसेलेरा
2013 पेरिस-रूबैक्स में यहां दिखाए गए कैनसेलरा ने उत्तरी क्लासिक्स में नई रुचि जगाने में मदद की। (फोटो: जेम्स स्टार्ट/वेलोन्यूज)

कैनसेलरा का सबसे बेहतरीन पल कौन सा था?

हुड: रूबैक्स में कोबल्स पर कैनसेलरा सबसे प्रभावशाली था। मुझे याद है कि 2006 में हेल ऑफ द नॉर्थ का संस्करण कौन जीतने वाला था, यह पूछने पर उसने मेरी ओर देखा और बिना किसी हिचकिचाहट के कहा, “मैं।” और उछाल! चौबीस घंटे बाद उसने किया।

बूनन और दिन के शीर्ष क्लासिक्स राइडर्स के साथ उनके संघर्ष ने उत्तरी क्लासिक्स को लोकप्रियता में विस्फोट करने में मदद की। दशकों पहले, बेल्जियम कैलेंडर पर फ़्लैंडर्स एक बहुत ही महत्वपूर्ण दौड़ थी, हालांकि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दौड़ थी। कैनसेलरा और बूनन के हिस्से में धन्यवाद, कोबब्लस्टोन क्लासिक्स आधुनिक साइकिल चालन में सबसे लोकप्रिय हफ्तों में से एक में विकसित हुआ।

उनका निर्माण, टीटी मोटर, बाइक चलाने का कौशल, और महत्वाकांक्षा कोबल्स पर पूर्णता के लिए पंक्तिबद्ध थी। ऐसी अफवाहें हैं कि उन्होंने एक मोटर का इस्तेमाल किया – कुछ ऐसा जो उन्होंने गुस्से में इनकार किया – और उन्होंने हमेशा गवाही दी कि मोटर उनके पैरों में थी।

अपनी सभी सफलताओं के बावजूद, कैनसेलरा को विश्व रोड खिताब नहीं जीतने का पछतावा है। यह कुछ ऐसा था जो वह अपने ट्रॉफी मामले को भरने के लिए बेताब था। एक और मिस ओलंपिक रोड रेस स्वर्ण पदक था। 2012 में, वह लीड ग्रुप में सवार थे, जब उन्होंने एक कोने को गलत बताया और 10 किमी जाने के लिए दुर्घटनाग्रस्त हो गए, बाद में उन्होंने कहा, “कोई शब्द नहीं बचा है। आंसू दर्द से ज्यादा मजबूत होते हैं।”

फैबियन कैंसेलरा 2010 पेरिस-रूबैक्स
कैनसेलरा, जिसे यहां 2010 पेरिस-रूबैक्स जीतते हुए दिखाया गया है, ने अपने करियर के दौरान सात स्मारक जीते। (फोटो: जेम्स स्टार्ट/वेलोन्यूज)

स्टार्ट: यह कहना वाकई मुश्किल है। उसके पास बहुत सारे थे। जिस चीज ने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया, वह यह थी कि जब कैनसेलरा ने एक उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित किया तो उसे हरा पाना बहुत मुश्किल था।

और ऐसा तब नहीं था जब वह पीली जर्सी, इंद्रधनुषी धारियों, या ओलंपिक स्वर्ण पदक के लिए घड़ी के खिलाफ दौड़ रहा था। उसके पास बस शक्ति और दक्षता की यह जबरदस्त भावना थी, जो कि किसी भी आंदोलन के साथ कल्पना करने योग्य सबसे बड़े गियर को कताई कर रहा था।

शायद उनकी सबसे बड़ी जीत रियो डी जनेरियो में 2016 के समय परीक्षण में उनकी आखिरी महत्वपूर्ण जीत थी। कैंसेलेरा अपने अंतिम सीज़न के अंतिम महीनों में था और कई अप-एंड-टाइम ट्रायलिस्ट थे जो खेलों के लिए अधिक सुसंगत थे। लेकिन कैंसेलेरा ने उन सभी को सर्वश्रेष्ठ दिया, जिसे केवल आधुनिक खेल के महान हंस गीतों में से एक माना जा सकता है।

हालाँकि, जब कैनसेलरा की बात आती है, तो मुझे एक पछतावा होता है, और वह यह है कि उन्होंने कभी भी विश्व घंटे के रिकॉर्ड का प्रयास नहीं किया। मैं वास्तव में यह देखना पसंद करता कि वह उस अनुशासन में क्या कर सकता था और रिकॉर्ड बुक कहीं न कहीं उनके नाम के बिना अधूरी लगती है।

फैबियन कैंसेलेरा 2009 टूर डी फ्रांस रॉटरडैम
रॉटरडैम में 2009 टूर डी फ्रांस की शुरुआत में यहां दिखाए गए कैनसेलरा ने टूर के छह संस्करणों में आठ चरणों में जीत हासिल की। (फोटो: जेम्स स्टार्ट/वेलोन्यूज)



Source link