जैसे ही टिब्को ने वर्ल्डटूर में छलांग लगाई, उत्सव का कारण है – और प्रतिबिंब

जैसे ही टिब्को ने वर्ल्डटूर में छलांग लगाई, उत्सव का कारण है – और प्रतिबिंब


रैचेल हेडरमैन वर्ल्डटॉर रेस में पुरुषों की टीम को निर्देशित करने वाली पहली महिलाओं में से एक थीं, जब वह मिलान-सैन रेमो के 2014 संस्करण में पहिया के पीछे कूद गईं। अब तीन साल के लिए वह अमेरिकी महिला टीम टिब्को-सिलिकॉन वैली बैंक की खेल निदेशक हैं, एक टीम जो 2022 में वर्ल्डटूर स्तर तक कदम रखती है। उस मील के पत्थर के मौसम से पहले, मैंने हेडरमैन के साथ पकड़ा – खेल के अग्रदूतों में से एक – ऐसे समय में जहां महिलाओं की साइकिलिंग का विकास तेजी से हो रहा है।

“टीम के लिए वर्ल्डटॉर लाइसेंस के लिए आवेदन करना स्पष्ट निर्णय था,” हेडरमैन साइक्लिंगटिप्स को बताता है। “यह हमारे विकास में अगला कदम है। हमने 2004 में पालो ऑल्टो, कैलिफ़ोर्निया से एक स्थानीय बाइक शॉप टीम के रूप में शुरुआत की थी और हम तब से लगातार बढ़ रहे हैं।”

अमेरिकी टीम का एक सीज़न था, जहां उसने संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में COVID से संबंधित रद्दीकरण के कारण यूरोप में बहुत दौड़ लगाई थी। अगले साल यूसीआई महिला वर्ल्ड टूर का हिस्सा होने का मतलब है कि टिब्को-एसवीबी और भी अधिक यूरोपीय दौड़ में भाग लेगा, हालांकि महिला वर्ल्डटूर में, वर्ल्डटूर दौड़ में भाग लेना अनिवार्य नहीं है जैसे यह पुरुषों की वर्ल्डटूर टीमों के लिए है।

“हमारे पास अभी भी उत्तरी अमेरिका में एक महत्वपूर्ण प्रायोजक आधार है, इसलिए [racing in the US is] हमारे लिए अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है, “हेडरमैन कहते हैं कि क्या टीम पूरे समय यूरोप में दौड़ रही होगी। “हम अभी भी राज्यों की ओर दौड़ रहे होंगे और हम यूरोप में एक पूर्ण कार्यक्रम चलाएंगे। हम संसाधनों और सवारों को विभाजित करते हैं। हम यूएस में बजरी रेसिंग और एक वैकल्पिक कैलेंडर जैसी चीजों पर भी ध्यान देंगे। हम इसमें पहले से ही शामिल हैं और आगे भी रहेंगे जो हमारे प्रायोजकों के लिए महत्वपूर्ण है।”

टिब्को-एसवीबी की टीम में सड़क, बजरी और साइक्लोक्रॉस विशेषज्ञ हैं। टीमों की यह मिश्रित प्रकृति हाल के वर्षों में एक स्पष्ट विकास बन गई है।

“हमारे कुछ सवार पूरी तरह से सड़क पर केंद्रित होंगे, लेकिन कुछ सवार सड़क और बजरी दोनों दृश्य करेंगे या साइक्लोक्रॉस की सवारी करेंगे,” हेडरमैन कहते हैं। “मुझे लगता है कि एक टीम में एक अच्छा संतुलन है। विषयों को संयोजित करना बहुत अधिक सामान्य हो गया है। जब मैंने दौड़ लगाई, तो मैंने कुछ ‘क्रॉस’ किया लेकिन मैं आखिरी बार मर चुका था लेकिन अब आप देखते हैं कि सवार कई विषयों में प्रतिस्पर्धी हैं। राइडर्स अधिक चौतरफा होते जा रहे हैं। ”

क्रिस्टन फॉल्कनर ने टूर ऑफ नॉर्वे 2021 के शुरुआती चरण में जीत हासिल की।

UCI रैंकिंग में शीर्ष 15 टीमों में से एक के रूप में Tibco-SVB को 2021 कैलेंडर पर पेरिस-रूबैक्स, द टूर ऑफ़ फ़्लैंडर्स, गिरो ​​रोजा, द विमेंस टूर और लीज-बास्तोग्ने-लीज जैसी कई सबसे बड़ी दौड़ के लिए निमंत्रण मिला। . क्रिस्टन फॉल्कनर टीम के सबसे सफल राइडर थे। लॉरेन स्टीफंस ने अमेरिकी खिताब जीता और वेरोनिका ईवर्स ने टूर डे ल’अर्डेचे में पांचवें स्थान के साथ एक सफल प्रदर्शन का आनंद लिया।

हेडरमैन और टीम मैनेजर लिंडा जैक्सन की संयुक्त राज्य अमेरिका में नई प्रतिभाओं को तलाशने की गहरी नजर है, जो तब यूरोपीय दौड़ में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

“COVID-19 के साथ पिछले दो वर्षों में अमेरिका में बहुत अधिक रेसिंग नहीं हुई है,” हेडरमैन कहते हैं। “क्रिस्टन ने अभी कहा था कि वह पिछली गर्मियों में अपनी बाइक दौड़ना चाहती थी और हमने उसे अर्देचे में आमंत्रित किया [where she won a stage]. मैंने उसके साथ विशेष रूप से कभी नहीं कहना, यह नहीं कहना कि कूदना सीखा [to Europe] बहुत बड़ा है।

“वेरोनिका इवर्स की एक ऐसी ही कहानी है। अमेरिका में फलने-फूलने के लिए बहुत सारी दौड़ नहीं हुई है इसलिए आप प्रतिभा के स्नैपशॉट देख रहे हैं। मैं इस साल के नागरिकों के पाठ्यक्रम को जानता था [where Ewers won bronze] और फिर आप जानते हैं कि यह एक अस्थायी परिणाम नहीं है। उसका क्लब टीम मैनेजर एक पूर्व टिब्को राइडर था और लिंडा को जानता था। हमने उससे यह कहने के लिए कहा कि क्या वेरोनिका असली डील थी और हमें एक यथार्थवादी तस्वीर देने के लिए। ”

यह अमेरिकी रेसिंग से यूरोपीय दौड़ में एक आसान कदम नहीं है, लेकिन हेडरमैन के पास यूरोपीय पेलोटन में महिलाओं को सफलता के लिए मार्गदर्शन करने का अनुभव है। दोनों राज्यों और यूरोप में खुद दौड़कर वह सबसे बड़े अंतरों को जानती है।

“अमेरिकी सवारों के लिए यह सड़कें हैं; वे अमेरिका की तुलना में चौड़ाई के एक चौथाई हैं और पेलोटन दोगुने बड़े हैं,” वह बताती हैं। “अमेरिका में आप पेलोटन के बाहर सवारी कर सकते हैं यदि आप अच्छे हैं और आगे बढ़ते हैं।

“[In Europe] आपको बड़े झुंड में सवारी करने का कौशल सीखना होगा। यह कुछ साहस भी लेता है, खासकर उन सवारों के लिए जो डच जैसी बाइक पर बड़े नहीं हुए हैं। आपको उस उम्र में उस कौशल को सीखना होगा जहां आप यह जानने के लिए पर्याप्त स्मार्ट हैं कि यदि आप गिरने जा रहे हैं तो यह दर्द होता है। जब आप आठ साल के होते हैं तो आप गिरते हैं और वापस उछलते हैं और इसे फिर से करते हैं। और आप भूल जाते हैं कि यह दर्द होता है। एक बार जब आप बड़े हो जाते हैं, तो एक अवचेतन घबराहट अधिक होती है और आप अधिक संयमित होते हैं।

“यूरोप में आने वाली पहली बड़ी चुनौतियों में से एक अधिक निडर होती जा रही है।”

राहेल हेडरमैन (दाएं) 2020 स्पर ओमलूप वैन हेगलैंड की शुरुआत से पहले।

हेडरमैन महिलाओं के पेलोटन में सबसे लंबे समय तक चलने वाले खेल निदेशकों में से एक हैं; एक ऐसा दृश्य जिसमें कुछ साल पहले तक पुरुष खेल निर्देशकों का दबदबा था। अन्ना वैन डेर ब्रेगेन (एसडी वर्क्स), जोलियन डी’हूर (एनएक्सटीजी रेसिंग), और जूलिया सोएक (ड्रॉप्स-ले कर्नल) जैसी ड्राइवर की सीट पर नई महिलाओं की वर्तमान आमद के साथ, महिला खेलों की मांग प्रतीत होती है। महिला टीमों के लिए निदेशक.

“मैं पहले से ही एक पुरुष-प्रधान वातावरण में एक इंजीनियर होने के लिए इस्तेमाल किया गया था, इससे पहले कि मैं साइकिल चलाना शुरू करता,” हेडरमैन कहते हैं। “वह भी अब बदल रहा है। हो सकता है कि अगर मुझे विश्वविद्यालय वापस जाना होता तो महिला इंजीनियरिंग छात्रों का प्रतिशत अधिक होता। मेरा पसंदीदा विषय हमेशा से भौतिकी रहा है और लड़कियों के लिए यह सामान्य नहीं था, ”वह हंसते हुए कहती हैं।

“महिलाओं का एक अलग दृष्टिकोण या दृष्टिकोण होता है, लेकिन मेरे लिए यह एक पुरुष-महिला की तुलना में एक व्यक्तित्व की चीज है,” हेडरमैन जारी है। “मैं यूएचसी में हेंड्रिक रेडेंट की तुलना में एक दौड़ को अलग तरीके से देखूंगा, लेकिन जियोर्जिया ब्रोंज़िनी या इना टुटेनबर्ग से भी अलग। हम महिला हैं लेकिन सभी एक जैसे नहीं हैं, जैसे सभी पुरुष निर्देशक एक जैसे व्यक्तित्व नहीं होते हैं।”

हेडरमैन खुद अगले सीजन में कम यूरोप में होंगे। उसका बेटा सिलियन चार साल का हो गया और उसे स्कूल जाने की जरूरत है। अमेरिकी टीम एक नए खेल निदेशक की तलाश में है लेकिन सही चरित्र खोजने में अपने स्वयं के दर्शन का पालन करती है; विशेष रूप से एक महिला नहीं।

“यह सही व्यक्ति होने की जरूरत है और हमारे नए खेल निदेशक पुरुष हैं या महिला यह महत्वपूर्ण नहीं है। हम जो उपदेश देते हैं उसका अभ्यास करते हैं। हम कहते हैं कि महिलाएं वह कर सकती हैं जो पुरुष कर सकते हैं लेकिन यह दूसरा तरीका भी है। पुरुष भी महिला टीम को निर्देशित कर सकते हैं।

अब 48 वर्षीय ब्रिटिश मूल के हेडरमैन एक विनम्र व्यक्ति हैं। वह किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में सामने नहीं आती जो सुर्खियों में खड़ा होना चाहता है। वह अपने सवारों के बीच टीम भावना के बारे में है, लेकिन एक खेल निदेशक के रूप में भी। जब उनसे पूछा गया कि उनके मजबूत सूट क्या हैं, तो वह झिझकती हैं।

“मुझे लगता है कि अनुभव और सहानुभूति मेरे मजबूत सूट हैं,” वह कहती हैं। “इसके अलावा, मांग-नेस। मैं यहाँ एक शब्द बना रहा हूँ। मैं टीम के बारे में हूं। मुझे उम्मीद है कि सवार टीम की योजना का पालन करेंगे और व्यक्तियों के रूप में कार्य नहीं करेंगे। एक घरेलू के रूप में आप अपने स्वयं के अवसरों का त्याग करते हैं और यह कठिन है।

“मुझे पता है कि मैं सवारों से क्या पूछता हूं क्योंकि मैं वहां गया हूं। मैंने दूसरों को विश्व चैंपियनशिप और ओलंपिक खेलों में पदक जीतने में मदद की। मैं यह भी देखता हूं कि घरेलू सामान टीम में क्या लाता है। क्रिस्टीन मेजरस और लॉरेटा हैनसन जैसे राइडर्स ने डोमेस्टिक होने से अपना करियर बनाया। एक खेल निदेशक के कौशल में से एक यह देखना है कि दौड़ में वास्तव में क्या हो रहा था और सभी का योगदान क्या था। ”

हेडरमैन का करियर हाइलाइट टीम वर्क के उदाहरण के इर्द-गिर्द घूमता है, न कि टीम के सर्वकालिक सबसे बड़े परिणाम के इर्द-गिर्द।

“हम 1-2-3 और कुछ साल पहले गिला के दौरे के अंतिम चरण में परिणाम सूची में अंतिम तीन सवार थे,” वह कहती हैं। “लाइन के पार पहले तीन फिनिश लाइन पर वापस आ गए, जब उन्होंने इन तीनों को खुश करने के लिए खुद को समाप्त कर लिया। वे तीन थे जिन्होंने पोडियम स्वीप की स्थापना की। मुझे लगता है कि आप यह कहने में सही हैं कि यह हमारी टीम के दर्शन का प्रतीक है। ऐसा लगा जैसे मैंने उन्हें एक-दूसरे के साथ रहना अच्छी तरह से सिखाया हो। टीम वर्क और प्रशंसा थी।

“जब से मैंने निर्देशन शुरू किया था, मैं पूरी टीम को पोडियम पर चाहता था, ताकि उन सभी को एहसास हो कि उन्होंने इसे संभव बनाया है। जब मैं नए सवारों से बात कर रहा होता हूं, तो मैं आमतौर पर उनसे पूछता हूं कि उनकी पसंदीदा दौड़ क्या थी, और मैं यह देखना चाहता हूं कि क्या उनके पास टीम ने कैसे किया और उन्होंने कैसे किया, इस पर कोई कहानी नहीं है। यह कुछ सवारों को रोकता है और मैंने उन सवारों से कहा है कि वह सवार होना ठीक है लेकिन हमारी जैसी टीम के लिए साइन न करें। अगर मैं देखता हूं कि पहली दौड़ में आप केवल अपने लिए सवारी करते हैं, तो मैं आपको टीम में नहीं चाहता।

अगले सीजन में हेडरमैन 13 से 14 सवारों के समूह की तलाश में है। वेरोनिका इवर्स दो साल के सौदे के साथ आए, लेकिन अन्य अनुबंध विस्तार और नई सवारियों को अभी तक सार्वजनिक नहीं किया गया है।

“हमने हमेशा ऐसे सवारों की तलाश की है जो महान सवार और अच्छे लोग हों,” हेडरमैन कहते हैं। “हमारे कई सवारों के पास साइकिल चलाने से परे की कहानियां हैं। यह शायद कुछ ऐसा है जो उन्हें बेहतर बाइक सवार बनाता है।

“मुझे याद है जब मैं अपने करियर की शुरुआत में एक राष्ट्रीय टीम यात्रा पर था। स्कूल से सीधे आ रहा एक सवार शिकायत कर रहा था कि यह बहुत कठिन था। इसने उसे बताया कि यह एक अद्भुत जीवन है जब हम एक बड़ी दौड़ के लिए इटली में हैं क्योंकि मैं अभी उस इंजीनियरिंग की नौकरी से आया हूं। साइकिल चलाने के अलावा कुछ करने से आपको वह दृष्टिकोण मिलता है और आपको प्रशंसा की भावना मिलती है। ”

UHC पुरुष और महिला टीमों और अब Tibco-SVB का हिस्सा होने के नाते, हेडरमैन आगे की पंक्ति की सीट से महिलाओं की साइकिलिंग का विकास देख रहा है। हाल के वर्षों में अधिक से अधिक महिलाओं को न्यूनतम मजदूरी मिली है। राइडर्स के पास अब प्रेग्नेंसी लीव पर जाने की भी संभावना है। पेरिस-रूबैक्स और टूर डी फ्रांस फेम्स के साथ कैलेंडर में अधिक से अधिक नई दौड़ें जोड़ी गई हैं जो सबसे उल्लेखनीय नए जोड़ हैं। अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है लेकिन हेडरमैन बहुत तेजी से न जाने की चेतावनी देते हैं।

“मैं एक यथार्थवादी हूं जब महिलाओं की साइकिलिंग के विकास की बात आती है,” वह कहती हैं। “मैं हमेशा पुरुष प्रधान वातावरण में रहा हूं। मैं एक यथार्थवादी हूं लेकिन मैं महिलाओं की साइकिलिंग में यथास्थिति के अनुरूप नहीं होना चाहती। पेरिस-रूबैक्स को लगा कि बहुत समय आ गया है, लेकिन वास्तव में यह बहुत पहले नहीं था कि एएसओ ने इसकी घोषणा की। यह समानता दिखाने का एक शानदार मंच था कि महिलाएं किस तरह की दौड़ में पूरी तरह से सक्षम हैं।

“महिलाओं के दौड़ने के लिए कोई पहाड़ बहुत अधिक खड़ा या पत्थर नहीं है।

“विकास तेजी से हो रहा है। मेरा एक हिस्सा है जो आशावादी और सपने देखने वाला है और यह विश्वास करना चाहता है कि यह गति जारी है, लेकिन मुझे निश्चित रूप से लगता है कि हमें किसी भी तेजी से नहीं जाना चाहिए। हम इस बात के शीर्ष छोर पर हैं कि कितनी तेजी से प्रगति होनी चाहिए। ”

टीम टिब्को-सिलिकॉन वैली बैंक 2021 गिरो ​​रोजा में फोसानो से कुनेओ तक टीम टाइम ट्रायल में।

इन दिनों प्रो साइकलिंग में प्रायोजकों से समानता और विविधता की ओर अधिक ड्राइव है। Cofidis 2022 में एक महिला टीम शुरू करेगी और Tour de France Femmes के अलावा, प्रमुख कारणों में से एक यह था कि Cofidis कंपनी और वहां काम करने वाले लोगों को प्रतिबिंबित करने के लिए इसका प्रायोजन चाहता है।

“हमारे प्रायोजक वास्तव में कार्यस्थल और खेल में समानता में धक्का का समर्थन करते हैं,” हेडरमैन कहते हैं। “मुझे यह भी लगता है कि पुरुषों की वर्ल्डटॉर टीमों के लिए महिला टीमों को अनिवार्य करने के लिए आपको यूसीआई की आवश्यकता नहीं है। विकास जैविक है जैसा कि यह है। आपको उन टीमों की आवश्यकता नहीं है जिन्होंने व्यक्त किया है कि वे रुचि नहीं रखते हैं। एक मजबूर महिला टीम टिकाऊ नहीं है अगर इसमें प्रबंधन की दिलचस्पी नहीं है। यह दूसरी श्रेणी की टीम बन जाती है। आपको ‘ओह वी नीड वीमेन’ जनादेश की जरूरत नहीं है। महिला टीमों का समर्थन करने वाले प्रायोजक ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे इसमें मूल्य देखना चाहते हैं और देखना चाहते हैं। ”

वर्ल्डटूर टीम के रूप में टिब्को-एसवीबी 24 जुलाई, 2022 से पेरिस में शुरू होने वाले टूर डी फ्रांस फेम्स के लिए स्टार्ट लाइन पर होगा। चरणों के मिश्रित बैग के साथ कई सवारों को सफलता का एक शॉट मिलता है, हेडरमैन सोचता है।

“टूर डी फ्रांस में आप सवारियों के दायरे को विस्तृत करते हैं जो इस कोर्स पर जीत सकते हैं,” वह कहती हैं। “यदि आप पांच पर्वत-शीर्ष खत्म जोड़ते हैं तो शायद एक या दो सवार होते हैं जो वास्तव में जीत सकते हैं। यदि आपके पास दो चढ़ाई हैं, तो कई और सवारों के लिए दौड़ पूरी करें। बजरी दृश्य के साथ हमारे संबंध के कारण मुझे बजरी चरण पसंद है लेकिन मैंने अभी तक इसका गहराई से अध्ययन नहीं किया है।

“मैंने लोगों को कहते सुना है कि हमारे पास 200 किमी चरणों के साथ तीन सप्ताह होने चाहिए” [like the men]. मुझे यकीन नहीं है कि 200 किमी चरण अधिक रोमांचक दौड़ के लिए बनाते हैं। आप प्रगति का जश्न मना सकते हैं और साथ ही और अधिक के लिए जोर देते रहें। टूर डी फ्रांस इतना बड़ा है [as a brand]. अब महिलाएं कह सकती हैं कि उन्होंने टूर डी फ्रांस की सवारी की।

“लंबे समय तक साइकिल चलाने के बावजूद मुझे पूर्व महिला टूर डी फ्रांस का अनुभव करने में बहुत देर हो चुकी थी” [as a rider]. यह निश्चित रूप से एक खेल निर्देशक के रूप में मेरी बकेट लिस्ट की दौड़ में से एक है और मुझे इसके लिए उड़ान भरने की उम्मीद है। ”



Source link