क्या Primož Roglič या Tadej Pogačar 32 साल में रोड रेस वर्ल्ड टाइटल जीतने वाले पहले ग्रैंड टूर चैंपियन बन सकते हैं?

क्या Primož Roglič या Tadej Pogačar 32 साल में रोड रेस वर्ल्ड टाइटल जीतने वाले पहले ग्रैंड टूर चैंपियन बन सकते हैं?


सिर्फ आठ पुरुषों ने एक ही वर्ष में एक भव्य दौरा और एक रोड रेस विश्व खिताब जीता है।

इसे करने वाला आखिरी? 1989 में ग्रेग लेमंड, जब उन्होंने टूर डी फ्रांस जीता और फिर चेम्बरी में इंद्रधनुषी जर्सी लेने गए।

इस दुर्लभ उपलब्धि का दावा करने वाले अन्य लोग हैं अल्फ्रेडो बिंडा, जॉर्जेस स्पीचर, फॉस्टो कोप्पी, लुइसन बोबेट, एर्कोल बाल्डिनी, एडी मर्कक्स और बर्नार्ड हिनाल्ट।

यह भी पढ़ें: 2021 रोड वर्ल्ड चैंपियनशिप रूट, राइडर्स, शेड्यूल: सप्ताह के लिए आपका अंतिम गाइड

जबकि Giro d’Italia विजेता इगन बर्नाल अगले सप्ताह फ़्लैंडर्स में दौड़ के लिए स्लेटेड नहीं है, टूर डी फ्रांस चैंपियन तदेज पोगसारी और वुट्टा ए एस्पाना विजेता प्रिमोž रोजलीč रोड रेस रेनबो के लिए रेड-हॉट पसंदीदा में से एक होगा।

पोगसर ने अगस्त में एक मीडिया कॉल के दौरान अपनी दुनिया की उम्मीदों के बारे में कहा, “मैंने पहले कभी एक दिवसीय परीक्षण पर एक बड़ा ध्यान नहीं दिया है, और मैं इसमें बेहतर होना चाहता हूं और मैं दुनिया में सड़क की दौड़ में दौड़ूंगा।” .

“विश्व चैंपियनशिप में राष्ट्रीय स्लोवेनियाई टीम के साथ दौड़ लगाना एक सम्मान की बात होगी।”

एक भव्य टूर जीतने और विश्व चैंपियनशिप रोड रेस जीतने के लिए दो अलग-अलग कौशल की आवश्यकता होती है और एक शीर्ष-ड्राअर जीसी राइडर होने के नाते हमेशा एक दिवसीय दौड़ में प्रदर्शन करने में सक्षम होने में परिवर्तित नहीं होता है, खासकर जब यह दुनिया की अप्रत्याशितता की बात आती है चैंपियनशिप।

लेमोन्ड ने अपने भव्य दौरे की दुनिया को दोगुना करने के बाद से 32 वर्षों में, बहुत कम सवारों ने विशेष क्लब में प्रवेश पाने की धमकी भी दी है।

1990 में, Gianni Bugno ने Giro d’Italia जीता और दुनिया में कांस्य पदक का दावा किया। टूर डी फ्रांस पोडियम पर खत्म होने के दौरान इतालवी अगले दो वर्षों में इंद्रधनुष जर्सी जीत जाएगा, लेकिन वह कभी भी एक और भव्य दौरा नहीं जीत पाएगा।

यह भी पढ़ें: Primož Roglič विश्व चैंपियनशिप के समय परीक्षण से बाहर बैठने के लिए, Tadej Pogačar TT की सवारी करने के लिए, स्लोवेनिया के लिए सड़क दौड़

मिगुएल इंदुरैन ने 90 के दशक की शुरुआत में विश्व चैंपियनशिप में पोडियम स्थानों की दौड़ का आनंद लिया जब वह एक भव्य टूर राइडर के रूप में अपने धूमधाम में थे। रेनबो बैंड पर दावा करने के सबसे करीब वह 1991 में आया, जब वह बुग्नो के साथ-साथ चार-सदस्यीय समूह में लाइन में आया और कांस्य पदक जीता।

इंदुरैन ने भी दो रजत पदक अपने नाम किए, लेकिन वह शारीरिक रूप से उतने करीब नहीं थे जितने 1991 में थे।

मिगुएल इंदुरैन करीब हो गए, लेकिन कभी रोड रेस का विश्व खिताब नहीं जीता
मिगुएल इंदुरैन करीब हो गए, लेकिन कभी रोड रेस का विश्व खिताब नहीं जीता (फोटो: जेरोम प्रीवोस्ट / टेम्पस्पोर्ट / कॉर्बिस। वीसीजी गेटी इमेज के माध्यम से)

ग्रैंड टूर-टाइम ट्रायल वर्ल्ड डबल ने 1990 के दशक में अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसमें इंदुरैन ने 1995 में ऐसा किया था। वुल्टा चैंपियन एलेक्स ज़ुले, अब्राहम ओलानो और जान उलरिच ने इसे क्रमशः 1996, 1998 और 1999 में किया था। इस बीच, टॉम डुमौलिन ने 2017 में टाइम ट्रायल में जीतने से पहले गिरो ​​​​डी’टालिया खिताब लेने के बाद डबल हासिल किया।

इस बीच, रोड रेस डबल 1980 के दशक में लगातार बना हुआ है। तब से, कुछ सवार हुए हैं जिन्होंने भव्य पर्यटन और विश्व चैंपियनशिप जीती हैं – जैसे कि डेमियानो कुनेगो और एलेजांद्रो वाल्वरडे – लेकिन किसी ने भी उस तीन दशक लंबे सूखे को समाप्त करने की धमकी नहीं दी है।

क्या Pogačar या Roglič सूखे को समाप्त कर सकते हैं और अगले सप्ताह इस शानदार क्लब में अपनी प्रविष्टि बुक कर सकते हैं?

कितनी संभावनाएं हैं?

विश्व चैंपियनशिप जैसी एक दिवसीय दौड़ से उत्पन्न अनूठी चुनौतियों के अलावा, अलग-अलग वार्षिक पार्कौर भव्य टूर फॉर्म और सवार के लिए आदर्श विश्व मार्ग के लिए इसे कठिन बना सकता है।

इस वर्ष का विश्व मार्ग फ़्लैंडर्स के मध्य से होकर जाता है, जो पर्वतारोहियों को आकर्षित करने के लिए पहाड़ी का दाहिना भाग है। NS पार्कौर को टूर ऑफ़ फ़्लैंडर्स और लीज-बास्तोग्ने-लीज के बीच एक क्रॉस के रूप में वर्णित किया गया है, जिसमें से बाद में स्लोवेनियाई दोनों ने जीत हासिल की है।

अपनी आक्रामक और छिद्रपूर्ण शैलियों के साथ, पोगसर और रोग्लिक दोनों फ़्लैंडर्स मार्ग के लिए बहुत उपयुक्त हैं। यह लगभग शर्म की बात है कि हम उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ अलग-अलग टीमों में देखने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन यह जोड़ी स्लोवेनियाई टीम को सबसे दुर्जेय बनाती है।

मातेज मोहोरिक और कई अन्य मजबूत सवारों के साथ नौ-सदस्यीय दस्ते को भरने के साथ, स्लोवेनिया की टीम सिर्फ पोगसर और रोग्लिक शो से कहीं अधिक है। हालांकि, वे इसके भीतर सबसे चमकदार चमकते हैं और उनके पास वाउट वैन एर्ट और जूलियन अल्फिलिपे की पसंद के लिए दौड़ लेने की क्षमता है।

Pogačar और Roglič बहुत अलग बिल्ड-अप के साथ इवेंट में आते हैं।

टूर जीतने और ओलंपिक खेलों में तीसरे स्थान पर रहने के बाद, पोगसर ने एक महीने से भी कम समय पहले रेसिंग फिर से शुरू की।

“मैं फिर से दौड़ने के लिए उत्साहित हूं,” पोगसर ने ब्रेटेन क्लासिक में अपनी वापसी से कुछ समय पहले कहा। “मैंने अपनी टूर डी फ्रांस जीत का थोड़ा जश्न मनाया, इसलिए मैं वास्तव में अपनी स्थिति के बारे में निश्चित नहीं हूं। मैं एक हफ्ते तक बाइक से दूर रहा। फिर मैंने शांति से प्रशिक्षण फिर से शुरू किया। मैंने थोड़ी सी साइकिलिंग की, गर्मियों, समुद्र तट और जीवन की छोटी-छोटी चीजों का आनंद लिया। ”

ब्रिटनी में एक डीएनएफ के बाद पोगसर का फॉर्म शांत रहा है लेकिन लगातार सुधार हो रहा है। उन्होंने यूरोपीय चैंपियनशिप में टाइम ट्रायल में 12वां स्थान हासिल किया और रोड रेस में पांचवें स्थान पर रहे। ओलंपिक चैंपियन रोजलीक ने ऐसा नहीं करने का विकल्प चुना, लेकिन रविवार को लाइन अप होने के कारण कुछ प्रमुख शक्ति खिलाड़ियों के साथ इंद्रधनुष जर्सी को स्नैप करने की संभावना नहीं है, इसके बाद 22 वर्षीय विश्व टीटी का चुनाव करेंगे।

Roglič ओलंपिक समय परीक्षण खिताब लेने के बाद से कुछ डाउनटाइम का आनंद ले रहा है और फिर तीसरे सीधे Vuelta को España जीत दिला रहा है। फ़्लैंडर्स में समय परीक्षण को छोड़ देने से उसे रेसिंग की ठिठुरन से दूर रहने के लिए एक अतिरिक्त सप्ताह मिल जाता है, हालाँकि वुट्टा से उसका कितना रूप है यह अज्ञात है।

यदि दोनों ने अपने निर्माण को दुनिया के लिए सही समय दिया है, तो वे – मोहोरिक के साथ – दूसरे राष्ट्रों को तोड़ने के लिए एक दूसरे से खेल सकते हैं।

दो जीसी टाइटन्स के साथ मिलकर, यह वर्षों में सबसे मजबूत मौका हो सकता है कि एक राज करने वाला ग्रैंड टूर चैंपियन विश्व रोड रेस खिताब का दावा कर सकता है।





Source link