कैसे एक स्वच्छ और शांत जन उलरिच ने कगार से वापस पेडल किया

कैसे एक स्वच्छ और शांत जन उलरिच ने कगार से वापस पेडल किया


जान उलरिच वापस सुर्खियों में है, और इस बार यह सभी सही कारणों से है।

पिछले दो दशकों के बेहतर हिस्से के लिए, 1997 टूर डी फ्रांस विजेता अक्सर सभी गलत कारणों से मीडिया की हलचल के केंद्र में होता था।

डोपिंग प्रवेश, पर्प वॉक, डीयूआई, रेसिंग प्रतिबंध, और व्यक्तिगत पीड़ा और पेशेवर गिरावट दोनों ने जर्मनी की पहली और एकमात्र पीली जर्सी विजेता के लिए मीडिया मशीन को खिलाया।

2018 तक, Ullrich एक ब्रेकिंग पॉइंट पर था। सेवानिवृत्त होने के एक दशक से अधिक समय के बाद, एक हाई-प्रोफाइल घटना जिसमें एक वेश्या शामिल थी, जिसने आरोप लगाया कि उसने उसका गला घोंटने की कोशिश की और मलोरका में एक जर्मन अभिनेता के साथ भाग-दौड़ ने “डेर कैसर” को लगभग किनारे कर दिया।

सौभाग्य से, उलरिच को इसके बजाय मोक्ष मिला।

Ullrich ने उस वर्ष जर्मन मीडिया में प्रकाशित एक ईमानदार और भावनात्मक सार्वजनिक पत्र में अपनी व्यथा स्वीकार की और मियामी पुनर्वसन केंद्र में एक कार्यकाल के बाद स्वच्छ और शांत रहने में कामयाब रहे।

अब तीन साल बाद, एक 47 वर्षीय स्वस्थ और साफ-सुथरा उलरिच सार्वजनिक सुर्खियों में वापस आ गया है।

यह भी पढ़ें: जान उलरिच और प्रकाश से अंधेरे तक की उनकी यात्रा

पिछले महीने, Ullrich ने सार्वजनिक उपस्थिति की एक जोड़ी बनाई जिसने पुष्टि की कि वह फिर से स्वस्थ है।

सबसे पहले, वह पूर्व दासता और साथी डोपिंग शरणार्थी में शामिल हो गए लैंस आर्मस्ट्रॉन्ग एक पॉडकास्ट पर। और पिछले महीने, वह मलोरका पर 300 किमी से अधिक के ग्रैन फोंडो में सवार हुआ।

“मैं आखिरकार बड़े साइक्लिंग परिवार में वापस आ गया हूं,” उलरिच ने मल्लोर्का में पत्रकारों से कहा radsport-news.com. “मैं बूढ़े लड़कों को फिर से देखकर खुश हूं। मुझे 300 किमी की सवारी किए हुए काफी समय हो गया है, शायद 2003 में। मेरी ऊर्जा वापस आ गई है, और आज का लक्ष्य सिर्फ मस्ती करना है।”

स्वच्छ और शांत, फिर से सुर्खियों में

एक मुस्कुराते हुए और फिट उलरिच की कहानी साइकिलिंग इतिहास में सबसे नाटकीय, यातनापूर्ण और अंत में मोचन कहानियों में से एक में नवीनतम अध्याय है।

एक आश्रित जिसने 1997 में 23 वर्ष की आयु में टूर जीता था, उलरिच को अगले पांच बार के टूर डी फ्रांस विजेता के रूप में बिल किया गया था। फिर भी वह जल्द ही ईपीओ जनरेशन के मलबे से भरे एक अंधेरे छेद में गिर गया।

1993 में शौकिया विश्व खिताब जीतने के बाद, पूर्व पूर्वी जर्मन ने समर्थक रैंकों में प्रवेश किया, 1996 के अपने दौरे की शुरुआत में बर्जने रीस के बाद दूसरे स्थान पर रहे, और अगले साल लगातार जीत हासिल की।

कई लोगों ने भविष्यवाणी की कि वह जल्द ही पांच-जीत वाली पीली जर्सी क्लब में शामिल होंगे।

जर्मनी के पहले टूर विजेता के रूप में, वह जल्द ही एक गर्व और पुन: एकीकृत देश का प्रतीक बन गया। जर्मन साइकिलिंग फलफूल रही थी, और “डेर कैसर” ने सवारों की एक पीढ़ी का नेतृत्व किया, जिन्होंने अच्छी तरह से तेल वाली टेलीकॉम टीम पर ध्यान केंद्रित किया।

हालांकि, चीजें जल्द ही पटरी से उतर गईं। Ullrich को उम्मीदों के भार का सामना करना पड़ा और अपने स्वयं के वजन के साथ संघर्ष करना पड़ा, अक्सर ऑफ-सीज़न में इतना नरम हो जाता है कि उसे टूर के लिए शीर्ष आकार में आने के लिए खुद को जलाना पड़ता है।

चोट लगने और मिसफायर, साथ ही नुकसान मार्को पंतानी 1998 में और 2000 में लांस आर्मस्ट्रांग के लिए, उसे टूर पर अपने ट्रैक में रोक दिया। एक बार जीतने के बाद, वह फिर कभी नहीं जीतेगा, और वह कुल मिलाकर पांच बार दूसरे स्थान पर रहेगा।

Ullrich ने 2000 सिडनी खेलों में ओलंपिक स्वर्ण पदक और 2001 में विश्व समय परीक्षण खिताब जीता।

फिर बाइक से स्कैंडल, डोपिंग इनुएंडो, चोट, मिसक्यूज और व्यक्तिगत समस्याएं आईं। Ullrich, लंबे समय से जर्मन मीडिया द्वारा गढ़ा गया, 2006 में Operación प्योर्टो से जुड़ा था, और उस वर्ष के दौरे को शुरू करने से, कई अन्य लोगों के साथ, रोका गया था।

2006 तक, एक अपमानित Ullrich सब कुछ धो दिया गया था, और वह फिर कभी नहीं दौड़ा, आधिकारिक तौर पर फरवरी 2007 में सेवानिवृत्त हुए। उस युग के अन्य सभी लोगों की तरह, उन्होंने अपने अंतिम प्रेस कॉन्फ्रेंस में साहसपूर्वक घोषणा करते हुए, अपने धोखाधड़ी के तरीकों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, “मैंने कभी डोप नहीं किया है।”

पीछे मुड़कर देखने पर, उलरिच ने स्वीकार किया कि वह साइक्लिंग सुपर-स्टारडम के साथ आए दबावों और मांगों से जूझ रहे थे।

“मेरे पास कई उतार-चढ़ाव थे, और मुझे लगता है कि मैंने बहुत सारी गलतियाँ की हैं। हो सकता है कि मैं उस समय दबाव को संभालने के लिए बहुत छोटा था, ”उन्होंने मल्लोर्का में पत्रकारों से कहा। “लेकिन साइकिल चलाना मेरा जीवन है और रहेगा। विशेष रूप से यहां मल्लोर्का पर, एक स्वर्ग, न केवल साइकिल चालकों के लिए। मैं यहां अकारण नहीं रहता। मैं बहुत साइकिल चलाता हूं, यहां दोस्त हैं। मैं अब फिर से एक खुश इंसान हूं।”

पूर्व जर्मन साइकिल चालक जान उलरिच (आर) पिछले साल शराब के प्रभाव में तीन-कार दुर्घटना और ड्राइविंग में शामिल होने के लिए 21 जुलाई, 2015 को वेनफेल्डेन में अदालत में पेश होने के बाद छोड़ देता है।  एएफपी फोटो / कपड़ा ताबूत
2015 में एक अदालती सुनवाई को छोड़कर यहां दिखाया गया जान उलरिच तीन साल पहले एक पुनर्वसन केंद्र से बाहर निकलने के बाद साफ और शांत है। (फोटो: एएफपी/गेटी इमेजेज)

एक अंधेरी जगह से बाहर निकलने का रास्ता खोजना

वर्षों से, Ullrich को जर्मन मीडिया और डोपिंग रोधी अधिकारियों द्वारा परेशान किया गया था।

एक लंबे समय के लिए, Ullrich ने अपने डोपिंग अविवेक को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। 2006 में खेल छोड़ने के बाद, ऐसा लग रहा था कि वह अपना रास्ता खो चुके हैं और उनका निजी जीवन नियंत्रण से बाहर हो गया है।

कई हाई-प्रोफाइल सार्वजनिक घटनाएं हुईं, जिन्होंने एक व्यक्तिगत सर्पिल को रेखांकित किया, जिसके बारे में कई लोगों को आशंका थी कि यह और भी खराब हो सकता है। वह दो पूर्व पत्नियों से अलग हो गया और नशे में गाड़ी चलाने की घटना में शामिल था।

2013 में स्वीकार करने के बावजूद उन्होंने प्यूर्टो रिंग-लीडर यूफेमियानो फ्यूएंट्स के साथ रक्तपात किया, अपने डोपिंग अतीत पर सफाई देने से दर्द कम नहीं हुआ। बाद में उसने स्वीकार किया कि वह शराब और नशीली दवाओं की धुंध में खो गया था।

यह भी पढ़ें:

जब उन्होंने अंततः अपने पूरे करियर में डोपिंग को स्वीकार किया, तो वे रक्षात्मक बने रहे और जोर देकर कहा कि वह ऐसा कुछ नहीं कर रहे थे जो उनके बाकी साथी नहीं कर रहे थे।

ईपीओ युग के सवारों के लिए, कई लोगों ने कहा कि उनके पास अपनी बाहों में सुइयों को इंजेक्ट करने और जीतने की कोई उम्मीद रखने के लिए पॉप गोलियों को इंजेक्ट करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। दिन के मुड़ तर्क में, कोई भी किसी को धोखा नहीं दे रहा था अगर हर कोई डोपिंग कर रहा था।

आज भी, एक विद्रोही उलरिच ने 2000 से अपना ओलंपिक स्वर्ण पदक वापस करने से इनकार कर दिया, और आईओसी और अन्य अधिकारी इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते क्योंकि यह आधिकारिक कार्रवाई या प्रतिबंधों की समय सीमा से परे है।

“उस समय लगभग सभी लोग प्रदर्शन बढ़ाने वाले पदार्थ ले रहे थे। मैंने कुछ भी नहीं लिया जो दूसरों द्वारा नहीं लिया गया था, “उस समय उलरिच ने कहा। “यह केवल मेरे लिए धोखा होता अगर मुझे कोई फायदा होता, जो कि ऐसा नहीं था। मैं सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहता था कि मुझे समान अवसर मिले। ”

2018 में, उलरिच को जर्मन अभिनेता टिल श्वेइगर की मलोरकन संपत्ति पर गिरफ्तार किया गया था, और एक वेश्या ने बाद में उलरिच पर उसका गला घोंटने का आरोप लगाया जब तक कि वह बाहर नहीं निकल गई। उसकी दूसरी पत्नी ने पहले ही उसे छोड़ दिया था, और उलरिच अपने तार के अंत में था।

Ullrich ने खुद को एक पुनर्वास केंद्र में चेक किया, प्रकाशित किया जर्मन मीडिया में सार्वजनिक पत्र, और खुद को साफ करने की कसम खाई।

“मैंने मियामी में डिटॉक्स चरण के दौरान बहुत कुछ सीखा। मैं एक समान भाग्य वाले लोगों और बहुत अच्छे चिकित्सक और डॉक्टरों से घिरा हुआ था। मुझे अब पता चल गया है कि मैं उन कारणों से बीमार हूं, जिनमें मैं आज नहीं जाना चाहता,” उलरिच ने 2018 में लिखा। “डिटॉक्स के साथ, मैंने अपने नए जीवन की नींव बनाई है। यदि आप चाहें, तो मैंने अपने व्यक्तिगत टूर डी फ्रांस के पहले चरण में महारत हासिल कर ली है।”

तीन साल तक शांत रहने के बाद, Ullrich अपनी नई शुरुआत का आनंद ले रहा है।

पिछले महीने, Ullrich ने पूर्व दासता आर्मस्ट्रांग के साथ पुनर्मिलन में अपना पहला बड़ा सार्वजनिक स्पलैश बनाया। जर्मन आर्मस्ट्रांग, जॉर्ज हिनकेपी और यूएस पोस्टल सर्विस के पूर्व निदेशक जोहान ब्रुनील के साथ एक पॉडकास्ट में शामिल हुए, जिसने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं।

“मैं लगभग पंतानी की तरह था, मैं लगभग मर चुका था,” उलरिच ने आर्मस्ट्रांग पॉडकास्ट में कहा। “मैं जीवन में वापस आ गया हूँ। मेरे दोस्त मुझे वापस जीवन में ला रहे हैं। अब मैं बहुत खुश हूँ।”

उलरिच की तरह, आर्मस्ट्रांग को भी सार्वजनिक रूप से शर्मिंदा किया गया था जब उन्हें यह स्वीकार करने के लिए मजबूर किया गया था कि उनकी सात पीली जर्सी डोपिंग के वर्षों के बाद आई थी, जो सभी टूर के आधिकारिक रिकॉर्ड से छीन ली गई हैं। ऐसा नहीं है कि आर्मस्ट्रांग के लिए उलरिच की तुलना में यह कोई आसान था, लेकिन टेक्सन नतीजे से बेहतर तरीके से निपटने में कामयाब रहा।

Ullrich अवसाद में गिर गया और मनोरंजक दवाओं और शराब का दुरुपयोग किया, और अंत में मियामी में एक पुनर्वसन केंद्र में समाप्त हो गया।

आर्मस्ट्रांग उससे मिलने गए, और दोनों ने अपने अनूठे रिश्ते को फिर से जगाया। आर्मस्ट्रांग ने कहा कि उलरिच अपने युग में एकमात्र राइडर थे जिन्होंने वास्तव में उन्हें चुनौती दी थी, भले ही उनकी दोनों रेसिंग विरासतें आज कलंकित हों।

ईपीओ युग में कई पीड़ित थे, जिनमें कई सवार ओवरडोज़, आत्महत्या और अन्य शुरुआती मौत से मर रहे थे। पंतानी, 2004 में एक ड्रग ओवरडोज से दुखद रूप से मर गए, उनके दोस्त और परिवार उन्हें रसातल से वापस लाने में असमर्थ थे।

Ullrich दूसरा मौका पाकर खुश लग रहा है।

जान उलरिच 1997
Jan Ullrich ने 1997 का टूर डी फ़्रांस जीता, लेकिन जल्द ही बाइक पर और बाहर कई समस्याओं का सामना करना पड़ा। (गेटी इमेजेज)

अपनी जड़ों की ओर लौटना

ऐसा लगता है कि जर्मन प्रशंसकों और मीडिया ने उलरिच के नए रूप को गर्म कर दिया है। लंबे समय से अखबारों की सुर्खियों का केंद्र रहे उलरिच अब चुपचाप सार्वजनिक जीवन में लौट रहे हैं।

एक स्वच्छ और शांत उलरिच परिवार और दोस्तों के साथ फिर से मिला और जर्मनी के साथ-साथ मलोर्का लौट आया, जहां वह साल के कुछ समय के लिए रहता है। Ullrich ने भी सड़क पर सवारी और प्रशिक्षण फिर से शुरू किया और एक बार फिर स्वस्थ और फिट है।

“भगवान ने मुझे यह शरीर दिया और भगवान ने मुझे यह प्रतिभा दी और फिर मैं कुछ भी नहीं हूं या पूर्ण गैस हूं,” उलरिच ने मल्लोर्का में कहा। “मैं हर दिन प्रशिक्षण लेता हूं, और मैं केवल पानी पीता हूं। मैंने तीन साल पहले शराब और ड्रग्स बंद कर दिया था। मैं बहुत स्वस्थ रहता हूं, और मेरी प्रेमिका मेरे लिए बहुत अच्छा खाना बनाती है।”

उलरिच का कहना है कि वह आज की पीढ़ी के सवारों का प्रशंसक है, और वह कई वर्षों के बाद टीवी पर बड़ी दौड़ देखने के लिए वापस आ गया है, जब उस खेल के बहुत करीब होना बहुत दर्दनाक था जिस पर वह कभी हावी था।

पिछले महीने, उन्होंने 2022 टूर डी फ्रांस प्रस्तुति के बाद पेरिस में तदेज पोगसर से मुलाकात की।

“मेरी पीढ़ी को डोपिंग और ईपीओ द्वारा चिह्नित किया गया था,” उन्होंने कहा। “स्वच्छ साइकिल चलाना बहुत सुंदर है।

“मेरी महान मूर्ति मिगुएल इंदुरैन थी, है और हमेशा रहेगी, वह मेरे लिए सबसे ऊपर है,” उन्होंने मल्लोर्का में कहा। “वर्तमान में, पीटर सागन, जूलियन अल्फिलिपे, तदेज पोगसर, और टोनी मार्टिन मेरे पसंदीदा में से हैं। भले ही टोनी अब दुर्भाग्य से रुक जाए। और मैक्स स्कैचमैन भी मेरे लिए एक बेहतरीन राइडर हैं।

अमेरिकी साइकिलिंग पर आर्मस्ट्रांग के प्रभाव की तरह, उलरिच एक विवादास्पद व्यक्ति बना हुआ है।

उनका उत्थान और पतन जर्मन साइकिलिंग समुदाय में गूंजता और विभाजित होता रहता है। यह देखा जाना बाकी है कि उलरिच को जनता का कितना आलिंगन मिल सकता है, और अगर वह किसी दिन खेल में बड़ी भूमिका निभाएगा।

हालांकि, उलरिच को बाइक पर वापस देखना और उनके चेहरे पर मुस्कान के साथ, पिछले दो दशकों में उनके कई उतार-चढ़ावों का पालन करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए कुछ असाधारण है।





Source link