अबू धाबी, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रिय साइकिलिंग गंतव्य, को अभी-अभी यूसीआई पुरस्कार मिला है

अबू धाबी, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रिय साइकिलिंग गंतव्य, को अभी-अभी यूसीआई पुरस्कार मिला है


तेल समृद्ध संयुक्त अरब अमीरात के दूसरे शहर अबू धाबी को इस सप्ताह यूसीआई बाइक सिटी के अंतरराष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया गया – यह पुरस्कार लेने वाला यह मध्य पूर्व और एशिया का पहला शहर बना। यूसीआई के अध्यक्ष डेविड लैपर्टिएंट ने अल हुदैरियत द्वीप पर एक समारोह में पुरस्कार प्रदान करने के लिए अबू धाबी की यात्रा की, जो एक शहर में एक “विश्व स्तरीय साइकिलिंग हब” है, जो निश्चित रूप से एक सवारी गंतव्य के लिए आपकी पहली पसंद नहीं है।

यूसीआई बाइक सिटी लेबल – जिसे आपको उन स्थानों की मान्यता के रूप में व्याख्या करने के लिए माफ किया जा सकता है, जो कहते हैं, साइकिल चलाने के लिए अच्छा है – एक ऐसा कार्यक्रम है, जिसे 2016 में यूसीआई द्वारा फिर से शुरू किया गया था। इसके बाद के वर्षों में, खेल के शासी निकाय ने पुरस्कार प्राप्त करने वाले शहरों की संख्या में वृद्धि की है। यह कार्यक्रम संगठन के ‘साइकिलिंग फॉर ऑल’ स्तंभ के तहत बैठता है – प्रभावी रूप से इसकी वकालत शाखा, “जलवायु परिवर्तन, वायु प्रदूषण, शहरी भीड़ या मोटापे और शारीरिक उदासीनता से निपटने” के एक घोषित लक्ष्य के साथ।

हालाँकि, एक करीबी परीक्षा से कुछ असहज सच्चाई का पता चलता है कि व्यावसायिक हित पूरे कार्यक्रम को कितनी बारीकी से सूचित करते हैं।

यूसीआई बाइक सिटी कार्यक्रम को बर्गन, नॉर्वे की नियुक्ति के साथ फिर से शुरू किया गया था: एक अच्छा और सुंदर शहर, लेकिन साइकिल चलाने के बुनियादी ढांचे के स्पष्ट धन के साथ नहीं। 2017 में, उस शहर में रोड वर्ल्ड चैंपियनशिप आयोजित की गई थी। बेल्जियन, डच और डेनिश शहरों को बाइक सिटी सम्मान के रूप में नियुक्त किया गया – फिर से, यूसीआई विश्व चैंपियनशिप मेजबान होने के बगल में तारांकन के साथ।

इस वर्ष, सात शहरों को यूसीआई बाइक सिटी के रूप में नामित किया गया है, उनमें से संयुक्त राज्य अमेरिका में फेयेटविले, बेल्जियम में फ्लैंडर्स, तुर्की में सकारिया और ऑस्ट्रेलिया में वोलोंगोंग – विश्व चैंपियनशिप के सभी हालिया या आगामी धारक हैं।

हो सकता है कि आप यहां किसी विषय का पता लगाना शुरू कर रहे हों। और, निश्चित रूप से, अबू धाबी की यूसीआई बाइक सिटी प्रशस्ति की घोषणा, 2022 और 2024 यूसीआई अर्बन साइक्लिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप और 2028 यूसीआई ग्रैन फोंडो वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए अबू धाबी की पुष्टि के साथ हुई।

यूसीआई वेबसाइट के भूलभुलैया आंत्र में छिपा एक दस्तावेज़ बाइक सिटी कार्यक्रम को पिच करता है संभावित दावेदारों के लिए। यह इस बारे में बहुत आगे है कि आपकी नगर पालिका सूची में कैसे प्राप्त कर सकती है: “यूसीआई बाइक सिटी लेबल उन शहरों और क्षेत्रों का समर्थन और पुरस्कार देता है जो न केवल प्रमुख यूसीआई साइकिलिंग कार्यक्रमों की मेजबानी करते हैं बल्कि सामुदायिक साइकिलिंग और संबंधित आधारभूत संरचना विकसित करने में भी निवेश करते हैं।” पात्र होने के लिए, दो मानदंडों को पूरा करना होगा: 1. प्रमुख यूसीआई साइकिलिंग आयोजनों की मेजबानी करना; 2. सभी के लिए साइकिलिंग में निवेश करना।

बाद में दस्तावेज़ में, उस प्रतिबद्धता पर और विस्तार किया गया है: “+/- 4 वर्षों में कम से कम एक यूसीआई विश्व चैम्पियनशिप, कम से कम एक अन्य प्रमुख यूसीआई कार्यक्रम (यूसीआई विश्व चैम्पियनशिप या यूसीआई विश्व कप या यूसीआई ग्रैन फोंडो वर्ल्ड सीरीज़ इवेंट) के साथ )”। और विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी में एक आम विषय पैसा है: सरकारों द्वारा खर्च किया गया पैसा, और यूसीआई को भुगतान किया गया पैसा। एक विशिष्ट वर्ष में होस्टिंग अधिकार यूसीआई के राजस्व में लगभग €10 मिलियन का योगदान करते हैं; दरवाजे में बहने वाले सभी धन का लगभग एक चौथाई।

विश्व चैंपियनशिप के साथ उनके सीधे संबंधों को देखते हुए, बाइक सिटी लेबल स्वतंत्र हैं – वास्तव में, वे एक पे-टू-प्ले पहल हैं। और जबकि यूसीआई नहीं है नहीं इसके बारे में पारदर्शी, डॉट्स को जोड़ने में थोड़ा सा समय लगता है।

और यदि आप उन बिंदुओं को नहीं जोड़ते हैं, तो यह कहना उचित होगा कि स्थानीय पर्यटन दस्तावेजों में लेबल होने पर अधिकांश लोग यह मान लेंगे कि ‘बाइक सिटी’ में साइकिल चालकों के लिए एक असाधारण पेशकश है। कम से कम अबू धाबी के मामले में, वे निराश होंगे। (निश्चित रूप से यदि वे समलैंगिक हैं, एक महिला हैं, या मानवाधिकारों के प्रति उत्साही हैं … लेकिन मैं पछताता हूं।)

यूसीआई प्रेस विज्ञप्ति – जो, याद रखें, चीजों को सबसे अनुकूल संभव प्रकाश में चित्रित करने की कोशिश कर रही है – अल हुदैरियत द्वीप पर “28 किमी वाटरसाइड साइक्लिंग ट्रैक” के “विश्व स्तरीय साइकिलिंग गंतव्य” और कुल 40 किमी साइकिल चलाना रेगिस्तान में अल वाथबा में ट्रैक ”। अल वाथबा, एक पर आधिकारिक पर्यटन वेबसाइट, को “मीलों और मीलों के रेगिस्तान से घिरा” के रूप में वर्णित किया गया है और यह उजाड़ जक्कू दृश्यों की पृष्ठभूमि थी स्टार वार्स: द फोर्स अवेकेंस: दोनों में उनके आकर्षण हो सकते हैं, लेकिन शायद “एक सुखद बाइक की सवारी” को ओवरलैप करने वाले वेन आरेख में एक सर्कल के रूप में नहीं।

पूरे अमीरात में कुल 300 किमी साइकिल चालन का बुनियादी ढांचा है, और जबकि अधिक के लिए योजनाएं हैं – एक वेलोड्रोम सहित – वे अभी तक, बस योजनाएं हैं।

अबू धाबी में, साइकिल चालक डॉलर से परे बाइक सिटी लेबल के लिए एक माध्यमिक खेल है और यूसीआई की स्वीकृति की टिक: ग्रीनवाशिंग। इस वर्ष के COP26 सम्मेलन के मद्देनजर, जिसमें संक्षेप में जलवायु परिवर्तन में मानवता के योगदान की गंभीर सीमा पर प्रकाश डाला गया था, अबू धाबी ने 2023 में COP28 की मेजबानी करने के लिए बोली लगाई है।

बाइक सिटी लेबल अबू धाबी की योजनाओं के साथ “परिवहन के अधिक पर्यावरण के अनुकूल रूप के रूप में आगे बढ़ने” और “ड्राइव स्थिरता” की योजनाओं के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है – जो काफी अच्छा है। लेकिन फ्लिपसाइड पर, शहर दुनिया के प्राकृतिक गैस के 5% और दुनिया के 9% सिद्ध तेल भंडार का धारक भी है, दोनों के पीछे से शानदार रूप से समृद्ध हो गया है, और केवल इतना ही बदलाव है जिसकी आप उम्मीद कर सकते हैं जब अर्थव्यवस्था ग्रेवी ट्रेन को चालू रखने पर आधारित है।

वह कथन यूसीआई पर समान रूप से लागू हो सकता है। हाल के वर्षों में, संगठन इशारों की शक्ति में झुक गया है: पुरस्कार देना तानाशाही के लिए विश्व चैंपियनशिप, पुरस्कार देना तानाशाहों को गुप्त प्रमाण पत्र, दमनकारी तेल-समृद्ध राजतंत्रों को स्थिरता-आधारित विपणन लेबल प्रदान करना।

यह अच्छा नहीं है, लेकिन कम से कम आप कह सकते हैं कि यह सुसंगत है।





Source link